Ram Janmotsav : विश्व की रक्षा के लिए फिर जन्मे श्री राम, शंखनाद से गूंज उठी अयोध्या

श्री राम जन्मभूमि परिसर में भगवान श्री रामलला का हुआ यगोपवित संस्कार, धारण किए चांदी की जनेऊ व सोने का मुकुट

By: Satya Prakash

Published: 21 Apr 2021, 03:36 PM IST

सत्य प्रकाश
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. चैत्र शुक्ल नवमी पर दोपहर के 12 बजते ही शंखनाद के साथ भये प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी' ध्वनि श्री राम जन्मभूमि परिसर में गूंजने लगी। और इस दौरान मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने श्री राम लला का प्रतीकात्मक जन्म कराया और यगोपवित संस्कार भी किया जिसके बाद भव्य आरती उतारी गई।

श्री रामलला के जन्म होते ही गूंज उठी अयोध्या

भगवान श्रीराम के प्राकट्य का यह अनुभव आज अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर सहित सभी मन्दिरों और घरों में महसूस किया जाता रहा है। दोपहर ठीक बारह बजे मंदिरों के पट भव्य आरती के साथ खुले इस दौरान मंदिर परिसर में मौजूद लोगों ने भव्य आरती में शामिल हुए और दर्शन किया। राम जन्मभूमि परिसर में भगवान श्री रामलला के जन्मोत्सव पर विशेष प्रकार के व्यंजन पंजीरी, पंचामृत, पेड़ा, पंचमेवा, फल, फलाहारी पकौड़ी से भोग लगाया गया और फिर 2 कुंटल पंजीरी, एक कुंतल पंचामृत, जिसमें समानुपातिक रूप से पेड़ा और पांचों मेवा फल के साथ रामलला सहित चारों भाइयों को भोग लगाकर बरसाती राम जन्मभूमि परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों और मंदिर निर्माण कार्य से जुड़े लोगों में वितरित किया गया।

श्री रामलला के जन्मोत्सव पर हुआ यगोपवित्र संस्कार

श्री राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला का जन्म 12 बजे हुआ जिसके बाद पुजारी द्वारा श्री रामलला सहित तीनों भाइयों अभिषेक हुआ और नए वस्त्र पहनाए गए जिसके बाद विधि-विधान पूर्वक वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ यगोपवित संस्कार किया गया और चांदी की जनेऊ धारण कराई गई तो वही श्री राम लला सहित लक्ष्मण भरत और शत्रुघ्न को भी सोने का मुकुट धारण कराया गया।

कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच हुआ जन्मोत्सव का आयोजन

राम जन्मभूमि परिसर में श्री रामलला के जन्मोत्सव का आयोजन कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए किया गया। इस दौरान रामजन्मभूमि परिसर में श्रद्धालुओं को प्रवेश को वर्जित रखा गया तो वही परिसर में मौजूद राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य सहित सांसद लल्लू सिंह व महापौर ऋषिकेश उपाध्याय के साथ सुरक्षा के अधिकारी, सुरक्षाकर्मी, मंदिर निर्माण कार्य में लगे संस्था के वर्कर ही इस आयोजन में हिस्सा ले सके।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने बताया कि आज प्रभु श्री रामचंद्र जी का जन्म हुआ है यह बड़े हर्ष का विषय है और अयोध्या सहित पूरी दुनिया में आज खुशी की लहर है हम इस अवसर पर प्रभु राम सिया कामना करते हैं कि पूरे विश्व की मानवता के लिए एक महामारी के रूप में जो कोरोना बीमारी आई है। प्रभु इस महामारी से मुक्त करें ।

श्री राम जन्मोत्सव का लाइव प्रसारण देखे यहाँ : श्री राम जन्मभूमि पर रामलला का जन्म

Ram Mandir
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned