script

Ayodhya : मन्दिरों में झूले पर विराजमान हुए श्री रामलला

locationअयोध्याPublished: Jul 27, 2021 06:19:51 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम नगरी में बिखरने लगी झूलनोत्सव की छटा, मन्दिरों में सांस्कृतिक आयोजन के बीच झूला झूल रहे सरकार

 मन्दिरों में झूले पर विराजमान हुए श्री रामलला

मन्दिरों में झूले पर विराजमान हुए श्री रामलला

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में रावण मार्च के प्रारंभ होते ही झूलनोत्सव की छटा बिखरने लग है। वैसे तो मंदिरों में भगवान पाँचमी के बाद झूलों पर विराजमान होते हैं लेकिन अयोध्या के कुछ मन्दिरों में यह परंपरा श्रावण मास प्रारम्भ से झूले पर सवार हो जाते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस बार भी मन्दिरों में यह उत्सव सादगी से मनाया जा रहा है।
रंगमहल व सद्गुरु सदन में शुरू हुआ झूलनोत्सव का आयोजन

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में श्रावण मास प्रारम्भ होते ही श्री राम जन्मभूमि परिसर से सटे रंग महल व सद्गुरु सदन मंदिर झूलनोत्सव की शुरुवात हो गई है। और आकर्षक झकियों के बीच भगवान श्री राम व माता सीता और तीनों भाई लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न भी गर्भगृह से निकलकर झूले पर विराजमान हुए हैं जहाँ उनकी भव्य आरती भोग के बाद देर शाम बधाई गायन जैसे आयोजनों के बीच झूला झुलाया जाता है। इस दौरान परिसर में मौजूद कुछ भक्त व संत इस पूरे कार्यक्रम का आनंद लेते हैं।
सादगी के साथ मनाया जा रहा झूलनोत्सव

अयोध्या में शुरू हुए झूलनोत्सव के आयोजन को लेकर रंग महल मंदिर के महंत रामशरण दास ने बताया कि वैसे तो भगवान श्री राम के झूलनोत्सव की परंपरा अनंत काल से चलती आ रही है। मंदिर में भगवान श्री राम सहित विराजमान भगवान को झूलों पर विराजमान कराए जाने के साथ भव्य आयोजन किया जाता है लेकिन अभी कोरोना महामारी समाप्त नही हुआ है इसलिए वर्ष भी बहुत ही सादगी से मनाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो