script65 km में श्रीराम इंडस्ट्रियल हब बनाने की तैयारी, DGP का एडवांस सिक्योरिटी प्लान भी तैयार | Shriram Industrial Hub on Lucknow Ayodhya highway with modern security | Patrika News

65 km में श्रीराम इंडस्ट्रियल हब बनाने की तैयारी, DGP का एडवांस सिक्योरिटी प्लान भी तैयार

locationअयोध्याPublished: Nov 24, 2021 07:07:36 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में पूर्ण विकास करने की प्लानिंग के साथ काम कर रही है। जिसमें राम मंदिर के साथ साथ यहाँ इंडस्ट्रियल हब बनाने की योजना पर काम चल रहा है। जिसे श्रीराम इंडस्ट्रियल हब के नाम से भी जाना जाएगा।

ok.jpg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. अयोध्या और इसके आसपास के क्षेत्र को सरकार इंस्ट्रियल हब के रूप में विकसित करने जा रही है। अयोध्या विकास प्राधिकरण श्रीराम इंडस्ट्रियल हब के नाम से अयोध्या के अधिकार क्षेत्र में वाले हाइवे के किनारे करीब 65 किमी तक इंडस्ट्रियल कॉरिडॉर विकसित करेगी। पहले चरण में लखनऊ-अयोध्या, बस्ती रूट पर फोर लेन के दोनों ओर काम की शुरुआत होगी। मास्टर प्लान 2031 के तहत इसे विकसित किया जाएगा। 65 किलो मीटर परिक्षेत्र के 100 एकड़ में इसे स्थापित किया जाएगा।
अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह के मुताबिक, अगले महीने मास्टर प्लान को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। सरकार के अप्रूवल के बाद इस योजना पर ग्राउंड वर्क शुरू कर दिया जाएगा।
किसानों कीजमीन नहीं लेगा प्राधिकरण

अयोध्या विकास प्राधिकरण के मुताबिक अन्य विकास परियोजनाओं की तरह इस योजना के लिए किसानों से भूमि अधिग्रहण नहीं किया जाएगा। बल्कि सीधे बिजनेस के लिए आने वाली कंपनियां किसानों से ज़मीन खरीदेंगी। 100 एकड़ के क्षेत्र में 114 विकास परियोजनाओं को मास्टर प्लान में शामिल किया गया है।
12 हज़ार स्क्वायर फिट में मॉडर्न सेक्योरिटी कंट्रोल यूनिट

अयोध्या में बढ़ती गतिविधियों और श्रीराम मंदिर के मद्देनजर यहां मार्डन सिक्योरिटी सिस्टम लागू किया जाएगा। यूपी के डीजीपी मुकुल गोयल के अनुसार अयोध्या के दुराही कुआं के पास 12 हजार स्क्वायर मीटर जमीन में मॉडर्न कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जहां से पंचकोसी परिक्रमा मार्ग, श्रीराम मंदिर, सरयू घाट और आने वाले समय में इंडस्ट्रियल हब को भी मॉनिटर किया जा सकेगा। वर्तमान में अयोध्या में 389 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। जिसमें अकेले 70 कैमरे श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र में हैं। अब इन सभी कैमरों की मॉनीटरिंग एक कंट्रोल रूम से की जा सकेगी। एटीएस, एसटीएफ व आईबी की यूनिट भी अयोध्या में स्थापित की जाएगी। पीएसी बटालियन के लिए जमीन चिह्नित की जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो