scriptरामलला को सबसे पहले राखी बांधने पहुंचती थी बहन शांता, आज निभाई जाती है परंपरा | Sister Shanta used to reach Ramlala to tie rakhi first | Patrika News

रामलला को सबसे पहले राखी बांधने पहुंचती थी बहन शांता, आज निभाई जाती है परंपरा

locationअयोध्याPublished: Aug 11, 2022 12:03:56 am

Submitted by:

Satya Prakash

पिता दशरथ को राम, लक्षमण, भरत, शतुहन के साथ एक पुत्री भी थी शांता

रामलला को सबसे पहले राखी बांधने पहुंचती थी बहन शांता, आज निभाई जाती है परंपरा

रामलला को सबसे पहले राखी बांधने पहुंचती थी बहन शांता, आज निभाई जाती है परंपरा

अयोध्या. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री रामलला, तीनों भाई लक्षमण, भरत, शत्रुहन को सबसे पहले राखी बांधने पहुंचती थी बहन शांता, आज भी इस परंपरा को निभाया जाता है। अयोध्या से कितनी दूरी पर स्थित श्रृंगीऋषि आश्रम पर बहन शांता का भी स्थान है जहां से प्रतिवर्ष रक्षाबंधन आता है। इस वर्ष भी 12 अगस्त को पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास भगवान श्री रामलला का जलभिषेक श्रृंगार कर रक्षा बंधन बंधेंगे।
राखी की परंपरा को निभाते हैं पुजारी

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के पिता दशरथ को एक पुत्री शांता भी थी। जिसे अपने मित्र के किसी भी संतान को ना होने से वह दुखी देख अपनी पुत्री को सौंप दिया था। जहां उनका बचपन बीतने के बाद शान्ता का विवाह श्रृंगीऋषि से हुआ। उसके बाद भी शांता अपने भाई को रक्षा बंधन बांधने के लिए अयोध्या पहुंची थी श्रृंगीऋषि तमसा नदी के किनारे स्थित एक आश्रम आज भी है। जहां से प्रत्येक वर्ष रक्षाबंधन के दिन प्रतीकात्मक रूप में रक्षा सूत्र रामलला के लिए अयोध्या पहुंचता है और श्री रामलला के मुख्य पुजारी उनकी बहन की ओर से बांधते हैं।
श्रृंगीऋषि आश्रम से राखी पहुंचता है अयोध्या

राम लला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि राजा दशरथ की एक पुत्री भगवान श्री राम की एक बहन थी जिसका नाम शान्ता था। जिनका पालन पोषण भी उनके एक मित्र के घर हुआ और बड़े होने पर उनका विवाह श्रृंगीऋषि के साथ कर दिया गया। जो आज तमसा नदी के तट पर स्थित आश्रम है। वही बताया कि रक्षाबंधन यह परंपरा बहुत ही पुरानी है जब भगवान बावन का अवतार हुआ था उसी काल से यह परंपरा चल रही है। आज भी बड़ी संख्या में लोग भगवान श्री राम लला को अपना भाई मानते हैं और हर वर्ष रक्षाबंधन भेजती हैं। और कामना करते हैं कि भगवान श्रीरामलला हमारी और हमारे परिवार की रक्षा करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो