राम मंदिर के परिसर के भीतर बनेंगे छह अन्य देवी देवताओं के मंदिर, ड्राफ्ट तैयार

Six Other Dieties Temple will be beside in Rammandir Premises- राम मंदिर (Ram Mandir) की डिजाइन में बदलाव के बाद फाइनल ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। योजना के अनुसार मंदिर परिसर में 6 अन्य देवी देवताओं के मंदिरों का निर्माण कराया जाएगा।

By: Karishma Lalwani

Published: 13 Sep 2021, 10:25 AM IST

अयोध्या. Six Other Dieties Temple will be beside in Rammandir Premises. राम मंदिर (Ram Mandir) की डिजाइन में बदलाव के बाद फाइनल ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। योजना के अनुसार मंदिर परिसर में 6 अन्य देवी देवताओं के मंदिरों का निर्माण कराया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा कि परिसर में भगवान सूर्य, भगवान गणेश, भगवान शिव, देवी दुर्गा, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा के मंदिर बनाए जाएंगे। विभिन्न देवी देवताओं के ये मंदिर राम मंदिर की बाहरी परिधि में लेकिन परिसर के भीतर बनाए जाएंगे। उन्होंने अक्टूबर अंत या नवंबर के पहले सप्ताह तक कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

मंदिर में होगा सीमेंट का कम इस्तेमाल

अन्य देवी देवताओं के मंदिर बनाने के लिए भव्य मंदिर की संरचना में पत्थरों को लगाया जाएगा। चार अलग स्थानों पर चार अलग टावर क्रेन बनेंगे। 1 लाख 20 हजार वर्ग फुट चौड़े और 50 फुट गहरी नींव का निर्माण कार्य अक्टूबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद जताई गई है। राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा मंदिर के निर्माण में सीमेंट का कम से कम उपयोग किया जा रहा है क्योंकि सीमेंट ज्यादा गर्मी सोखता है। यूपी के मिर्जापुर से मंदिर के निर्माण के लिए पत्थर मंगवाए जा रहे हैं। 3.5 लाख घन फुट पत्थरों से निर्माण किया जाना है। मिर्जापुर स्थित दो निजी कंपनियों को पत्थर काटने और लगाने का ठेका दिया गया है।

नवंबर से शुरू होगा आधार का निर्माण

नींव के पूरा हो जाने के बाद अक्टूबर के अंत से या नवंबर के पहले सप्ताह से मंदिर के आधार का निर्माण शुरू हो जाएगा। मिश्रा ने कहा कि भव्य मंदिर की संरचना में पत्थरों को लगाने के लिए चार अलग-अलग स्थानों पर चार टावर क्रेन लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मंदिर ट्रस्ट ने अब नींव को समुद्र तल से 107 मीटर ऊपर लाने के लिए नींव क्षेत्र पर चार अतिरिक्त परतें बनाने का निर्णय लिया किया है।

ये भी पढ़ें: राममंदिर की डिजाइन में परिवर्तन, अब 44 नहीं 48 लेयर पर टिकेगी नींव

ये भी पढ़ें: एक घंटे के भीतर महिला को वैक्सीन की डबल डोज लगाने का आरोप, तबियत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती

Ram Mandir
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned