scriptदीपोत्सव के लिए जारी होगा विशेष आमंत्रण पत्र | Special invitation letter will be issued for Deepotsav | Patrika News

दीपोत्सव के लिए जारी होगा विशेष आमंत्रण पत्र

locationअयोध्याPublished: Oct 30, 2020 11:05:35 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम की पैड़ी पर छह हजार वालंटियर जलाएंगे 6 लाख दीप, आमंत्रित मेहमान को ही कार्यक्रम में शामिल होने की होगी अनुमति

दीपोत्सव के लिए जारी होगा विशेष आमंत्रण पत्र

दीपोत्सव के लिए जारी होगा विशेष आमंत्रण पत्र

अयोध्या : अयोध्या में 11 नवंबर से 13 नवंबर के बीच होने वाले चौथे दीपोत्सव की तैयारी तेज कर दी गई है। इस वर्ष जहां राम की पैड़ी पर एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जाने के लिए साडे पांच लाख दीप जलाए जाएंगे तो वही पहली बार राम जन्मभूमि परिसर में भी दीपोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा और इन सभी आयोजनों को लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से देश विदेशों में दिखाया जाएगा।
कोरोना काल के बीच अयोध्या में होने दीपोत्सव का कार्यक्रम पहले से ही ज्यादा उल्लास होगा, लेकिन वर्तमान में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने इस कार्यक्रम में आम दर्शको के लिए रोक लगा दी है. सिर्फ आमंत्रित सदस्यों को ही इस आयोजन में शामिल होने की अनुमति होगी। जिसके लिए जिला प्रशासन ने मेहमानों को पास जारी किए जाने की व्यवस्था की है तो वही राम की पैड़ी पर दीप जलाए जाने वाले वालंटियर को ही राम की पैड़ी पर जाने की व्यवस्था होगी जिसके तहत जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है दीपोत्सव की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी अनुजा अन्य अधिकारियों के साथ राम की पैड़ी, सरयू घाट सहित रामकथा पार्क का स्थलीय निरीक्षण कर चल रहे कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम 11 नवंबर से शुरू होकर 13 नवंबर तक चलेगा. इस दौरान पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा व दूसरे दिन 12 नवंबर को शोभायात्रा निकाली जाएगी और अंतिम दिन 13 नवंबर को भगवान राम का राज्याभिषेक के साथ भव्य दीपोत्सव का आयोजन होगा. इस बार पूर्व की अपेक्षा कार्यक्रम को और भव्य बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इस बार राम की पैड़ी परिसर में जलाए जाने वाले दीपों की संख्या बढ़ाकर लगभग छह लाख कर दी गई है, जिसे जलाने के लिए अवध विश्वविद्यालय के छह हज़ार वालंटियर और कर्मचारी राम की पैड़ी पर मौजूद होंगे. इस कार्यक्रम में सिर्फ आमंत्रित किए गए मेहमानों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी. जिनके पास प्रशासन द्वारा जारी किया गया प्रवेश पास नहीं होगा वें लोग टीवी और सोशल मीडिया के माध्यम से इस कार्यक्रम को देख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो