scriptसुभाष चंद्र बोस की जयंती को लेकर सरकार से बड़ी मांग | Subhash Chandra Bose birth in great demand from government | Patrika News

सुभाष चंद्र बोस की जयंती को लेकर सरकार से बड़ी मांग

locationअयोध्याPublished: Jan 23, 2020 06:43:56 pm

Submitted by:

Satya Prakash

-नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रपुरुष व 23 जनवरी राष्ट्रीय दिवस के रूप में हो घोषित
-नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रीय विचार मंच द्वारा उठाई गई मांग

सुभाष चंद्र बोस की जयंती को लेकर सरकार से बड़ी मांग

सुभाष चंद्र बोस की जयंती को लेकर सरकार से बड़ी मांग

अयोध्या : 1949 में अंग्रेजों से आजादी के बाद से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती देश भर में मनाया जाता रहा है। वही राम नगरी अयोध्या सुभाष चंद्र बोस के जीवन काल से जुड़ा माना जाता है। जिसको लेकर आज अयोध्या से 23 जनवरी जयंती को लेकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रीय विचार मंच के द्वारा नेताजी को राष्ट्रपुरुष और 23 जनवरी जयंती को राष्ट्र दिवस घोषित किए जाने की मांग की है।
अयोध्या में आजाद हिंद फौज के संस्थापक सुभाष चंद्र बोस की 124 वीं जयंती गुरुवार को नगर में नेताजी सम्मान मार्च निकाला गया। सम्मान मार्च में आजाद हिंद फौज झांकी भी प्रदर्शित की गई या यात्रा प्रमुख मार्ग होते हुए नगर निगम अयोध्या पहुंची जहां एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इनके वीर गाथाओं को प्रदर्शित किया गया तो वही अयोध्या में भी इनके सूत्र जुड़े होने की बात भी रखी गई।
इस गोष्ठी को संबोधित करते हुए राम मंदिर आंदोलन में शहीद कोठारी बंधुओं की बहन पूर्णिमा कोठारी ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस देश के आजादी के असल हीरो थे।भारत को आजाद करवाने में उन्होंने जो त्याग किया, उसको भुलाया नहीं जा सकता।देश के लिए नेताजी की लड़ाई देश के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। नेताजी ने आजादी की लड़ाई में नारा दिया था कि ‘तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा’। लोगों को अपने खून पसीने से इस आजाद देश को सीचना होगा। तभी सही मायने में आजादी का अर्थ हासिल हो सकेगा और भारत देश के एक बार फिर से विश्व गुरु की पदवी हासिल करेगा।
इस कार्यक्रम के आयोजक शक्ति सिंह ने कहा कि आज राज्य व केंद्र सरकार से मांग की है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस को राष्ट्रपुरुष घोषित करें और 23 जनवरी उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय दिवस घोषित करें। वही बताया कि आज इनकी जयंती को मनाने के लिए पूरा देश एकजुट है इसमें अयोध्या में एक विशाल रैली निकाली गई जिसमें सभी दल सभी पार्टियों से जुड़े लोगों के साथ हर धर्म के भी लोग शामिल हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो