पत्थरों से तैयार होगी मंदिर की नींव निर्णय कल

मंदिर निर्माण समिति की बैठक में शामिल होंगे देश के टॉप इंजीनियरों की टीम

By: Satya Prakash

Published: 28 Dec 2020, 11:05 PM IST

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक कल दिल्ली में आयोजित की जाएगी इस बैठक में मंदिर निर्माण फाउंडेशन बनाए जाने को लेकर निर्णय लिया जाएगा मंदिर निर्माण के लिए पूर्व में पाइलिंग टेस्टिंग के दौरान भूमि के अंदर मिले बालू के कारण टेस्टिंग में डाले गए पिलर की रिपोर्ट मंदिर के लिए उपयुक्त नहीं पाया गया। इसके बाद अब नए सिरे से फाउंडेशन बनाए जाने के लिए डिजाइन तैयार किया गया है जिस पर कल अंतिम निर्णय लिया जाएगा। बैठक में मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय व सदस्य अनिल मिश्रा भी शामिल होंगे जिसके लिए दिल्ली के लिए रवाना हुए।

दरअसल राम मंदिर निर्माण को लेकर 1200 की नींव बनाये जाने के लिए टेस्ट पाइलिंग का कार्य किया गया था। इस टेस्टिंग के दौरान डाले गए पिलर पर भार डालने पर खिसक जाने के कारण निर्माण कार्य को रोक दिया गया था क्योंकि टेस्टिंग के दौरान भूमि में नीचे भुरभुरी बालू मिली है पर इस पिलर से मजबूती नही बन पाएगी वही निर्माण समिति ने देश टॉप इंजीनियरों के विशेषज्ञों की समिति का गठन किया है जिसके रिपोर्ट के आधार पर अब मंदिर निर्माण के नींव पत्थरों से तैयार करने का कार्य किया जाएगा जिस पर ट्रस्ट निर्णय लेगी।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने बताया कि निर्माण समिति की बैठक बुलाई गई है अभी तक के निर्माण कार्य को लेकर समीक्षा की जाएगी कि साथ ही कार्य को किस प्रकार से आगे गति पूर्वक किया जा सके इस पर विचार किया जाएगा वहीं बताया कि निर्माण एजेंसियां द्वारा रिपोर्ट दी गई है। उस पर विचार किया जाएगा आगे किस प्रकार से फाउंडेशन का कार्य किया जाना है जिस पर बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned