मंदिर निर्माण में आर्थिक सहयोग जुटाने के लिए ट्रस्ट ने जारी किया पत्रक

राम मंदिर निर्माण सहित राम जन्मभूमि परिसर की महा योजना, ट्रस्ट ने जारी किया निर्माण संबंधित जानकारी के लिए पत्रक

By: Satya Prakash

Published: 22 Nov 2020, 06:42 PM IST

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के साथ परिसर में अन्य व्यवस्थाओं को लेकर 11 करोड़ परिवारों से आर्थिक सहायता लेने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण सहित 67 एकड़ भूमि पर प्रस्तावित निर्माण कार्यों की जानकारी देगी। जिसके लिए महत्वपूर्ण पत्रक को तैयाार किया। यह पत्रक देश केे अन्य भाषाओं में भी तैयार की जाएगी।

राम मंदिर निर्माण के साथ राम जन्मभूमि परिसर को भी तैयार किया जाएगा जिसके लिए देश के 11 करोड़ परिवार से ₹100 लेने की योजना बनाई है जिसके लिए बड़ी संख्या में तैनात हो रहे कार्यकर्ता लोगों के घर घर पहुंचेंगे और मंदिर निर्माण के साथ पूरे परिसर में होने निर्माण कार्य की पत्रक के माध्यम से जानकारी देंगे जिसके लिए कई भाषाओं में भी इस पत्र को तैयार किया जा रहा है।
इस पत्रक में मंदिर निर्माण के लिए बताया गया कि मंदिर का कुल क्षेत्रफल 2.7 एकड़, कुल मंदिर निर्माण क्षेत्र 57400 वर्ग फिट, लंबाई 360 फुट, ऊंचाई 235 फुट, शिखर सहित ऊंचाई 161 फुट, कुल तल 3, भूतल के स्तंभों की संख्या 107, प्रथम तल में स्तंभों की संख्या 132, दूसरे चरण में स्तंभों की संख्या 74 होगी। और दूसरे पृष्ठ पर राम जन्मभूमि परिसर महायोजना संग्रहालय, ग्रंथालय, 360 डिग्री रंगभूमि, यज्ञशाला, सम्मेलन केंद्र, सत्संग भवन, धर्मशाला, अभिलेखागार, अतिथि भवन, अनुसंधान केंद्र, प्रशासनिक भवन, आवासीय परिसर, प्रदर्शनी, तीर्थ यात्री सुविधाएं, पार्किंग, संगीत फव्वारे की सुविधा होगी।

इसके साथ ही देश भर में शुरू हो रहे अभियान को लेकर 3 लाख टोलियों को लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई है इस लाइन में बताया गया कि निधि संग्रह करने वाले कार्यकर्ताओं के लिए सूचना टोली बनाकर संग्रह करना ठीक रहेगा, एक आवाहनं पत्रक हिंदी अंग्रेजी में भेजा जाएगा आवश्यकतानुसार मातृभाषा में छपवा कर उपयोग कर सकते हैं, निधि संग्रह का विवरण प्रतिदिन केंद्र को भेजने के लिए एक सॉफ्टवेयर उपलब्ध किया जाएगा, ऑनलाइन समर्पण के लिए ऐप की व्यवस्था भी विचाराधीन है, प्रतिदिन संग्रहित नगद ,चेक व डीडी को दूसरे दिन समीप के एसबीआई शाखा में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में ही मात्र जमा करना अनिवार्य है, निश्चित तिथि के पश्चात जमा करने की सुविधा नहीं रहेगी, इस अभियान के नियमित सभी खर्चो भुगतान संबंधी सूचना बाद में दी जाएगी।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned