scriptवीडियो कांफ्रेंसिंग से निभाई गई गुरु शिष्य की परंपरा | Tradition of Guru Shishya played through video conferencing | Patrika News

वीडियो कांफ्रेंसिंग से निभाई गई गुरु शिष्य की परंपरा

locationअयोध्याPublished: Jul 05, 2020 04:13:34 pm

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक तो वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया गुरु का दर्शन

वीडियो कांफ्रेंसिंग से निभाई गई गुरु शिष्य की परंपरा

वीडियो कांफ्रेंसिंग से निभाई गई गुरु शिष्य की परंपरा

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में सनातन परंपरा के तहत चल रहे गुरु पूर्णिमा महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया लेकिन महामारी के कारण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ही भक्त अपने गुरु का दर्शन कर सके। शास्त्रों में वर्णित है कि गुरु शिष्य की परंपरा युगों से हैं।
राम नगरी अयोध्या में कोरोना महामारी के कारण रामनवमी मेला के बाद शुरू हो रहे सावन मेला पर भी रोक लगा दिया गया है जिसके कारण कोई भी श्रद्धालु व यात्री अयोध्या नहीं पहुंच सकते हैं इसी के तहत आज पड़ने वाले गुरु पूर्णिमा महोत्सव अयोध्या के मंदिर पर भारी भीड़ इकट्ठा ना हो इसके लिए श्रद्धालुओं पर रोक लगा दिया गया है और गुरु शिष्य की परंपरा को देखते हुए श्रद्धालु अपने गुरु के दर्शन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपना रहे हैं। वही अयोध्या के संत भी इस महामारी को लेकर लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दर्शन पूजन करने की अपील कर रहे हैं। संतो के मुताबिक गुरु पूर्णिमा पर्व सनातन परंपरा रही है आज के दिन हर वर्ष लाखों की संख्या में भक्तों अपने अपने गुरु के दर्शन पूजन के लिए मठ मंदिरों तक पहुंचते हैं लेकिन इस बार महामारी के कारण सनातन परंपरा को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निभाया जा रहा है।
रामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के मुताबिक आज गुरु पूर्णिमा पर्व है आज के दिन शिष्य अपने गुरु के दर्शन के लिए दूरदराज से अयोध्या पहुंचते हैं लेकिन इस वर्ष कोरोनावायरस के कारण नहीं पहुंच पा रहे हैं ऐसे ही स्थिति में वीडियो कॉलिंग के माध्यम से सभी भक्तों को आशीर्वाद जगा रहा कि लोग अपने घरों में रहे और परिवार की सुरक्षा के साथ देश की सुरक्षा में भागीदारी लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो