scriptएक स्क्वायर फीट की कीमत 2500 रुपए, वहां 20 गलियों पर अतिक्रमण ? | Barmer city most expensive area of encroachment | Patrika News

एक स्क्वायर फीट की कीमत 2500 रुपए, वहां 20 गलियों पर अतिक्रमण ?

locationअयोध्याPublished: Feb 12, 2017 12:05:00 pm

– शहर के सबसे महंगे इलाके में बेतहाशा अतिक्रमण, प्रभावशाली लोगों को मनमानी की खुली छूट

barmer

barmer

रेलवे स्टेशन से महज सौ मीटर,बस स्टेण्ड से तीन सौ और कलक्ट्रेट से पांच सौ मीटर। जिला अस्पताल से भी तीन सौ मीटर दूर स्थित नेहरू नगर शहर का हृदय स्थल होने से यहां जमीन बेतहाशा महंगी है। एक स्क्वायर फीट जमीन की कीमत ढाई हजार रुपए तक। जमीन के लिए मारा-मारी में अतिक्रमियों ने यहां गलियां दबाकर रखी हैं। 10 फीट चौडी और 70 मीटर लंबी करीब दो दर्जन गलियों पर कब्जा है। सार्वजनिक सुविधा को बनी इन गलियों पर आमने- सामने के मकान मालिकों ने आपसी सहमति से अतिक्रमण कर लिया है। बंटरबांट एेसी है कि कोई नहीं बोल रहा है। नगरपरिषद को कई बार शिकायत के बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
गली पर लगा दिए दरवाजे

यहां गली के दोनों तरफ दरवाजे लगा दिए गए हैं। इनके बीच में जिनके मकान हैं उन्होंने अपने हिस्से तय कर कब्जे जमा लिए हैं। बंटवारा इस तरह सहमति से है कि किसी को कोई आपत्ति नहीं है। यहां घरेलू सामान, निर्माण सामग्री, गाय भैंस बांधना, वाहन पार्र्किंग या अन्य उपयोग हो रहा है।
करोड़ों की जमीन पर कब्जे

सबसे अधिक व्यापार इस क्षेत्र में होता है। यहां पर निजी चिकित्सालय, निजी कम्म्पनियों के ऑफिस, धर्मशाला, कॉलेज भी हैं।

मकानों के आगे ओटे व तारबंदी

अधिकांश लोगों ने अपने घर के आगे तारबंदी कर कब्जा कर लिया। कुछ लोगों ने तो टीन शेड व अस्थायी ओटे बना दिए है। इसके साथ पेड़ पौधे लगा उसके चारों आेर लोहे की जाली लगाकर भी अतिक्रमण कर दिया है। मोहल्ले में लोगों की आपसी रजामंदी से चारों आेर करोड़ों की जमीन अतिक्रमण की भेंट चढ़ गई।
यह है सरकारी दर

नेहरू नगर में आवासीय जमीन की सरकारी दर 1180 रुपए और व्यावसायिक 2370 रुपए स्क्वायर फीट है। इन गलियों की जमीन करोड़ों रुपए की है।

एक गली से हटा अतिक्रमण
कुछ लोगों ने एक गली की शिकायत जिला स्तर से लेकर संपर्क पोर्टल तक की तो एक गली से शुक्रवार को अतिक्रमण हटाया गया है। अन्यत्र कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो