scriptअयोध्या में धार्मिक आजादी के प्रतीक है तुलसी उद्यान, अंग्रेजों ने लगाया था रानी विक्टोरिया की मूर्ति | Tulsi garden symbolizing religious freedom in Ayodhya | Patrika News

अयोध्या में धार्मिक आजादी के प्रतीक है तुलसी उद्यान, अंग्रेजों ने लगाया था रानी विक्टोरिया की मूर्ति

locationअयोध्याPublished: Aug 04, 2022 03:35:15 pm

Submitted by:

Satya Prakash

28 दिसम्बर 1963 में अयोध्या के विक्टोरिया पार्क पर स्थापित किया गया था तुलसी दास की प्रतिमा

अयोध्या में धार्मिक आजादी के प्रतीक है तुलसी उद्यान, अंग्रेजों ने लगाया था रानी विक्टोरिया की मूर्ति

अयोध्या में धार्मिक आजादी के प्रतीक है तुलसी उद्यान, अंग्रेजों ने लगाया था रानी विक्टोरिया की मूर्ति

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या नया घाट क्षेत्र स्थित तुलसी उद्यान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है लेकिन क्या आप जानते हैं इस उद्यान को अंग्रेजों के शासनकाल में बनाया गया था। ब्रिटिश सरकार ने अयोध्या कि धार्मिक स्वतंत्रता पर भी रोक लगाने के लिए महारानी विक्टोरिया की प्रतिमा को स्थापित किया था। लेकिन सन 1949 में मिली स्वतंत्रता के बाद अयोध्या की धार्मिक आजादी भी शुरू हो गई थी।
अंग्रेजों ने लगवाया था रानी विक्टोरिया की मूर्ति

बताया जाता है कि ब्रिटिश शासन अयोध्या पर अपना हुकूमत स्थापित किया था तो यहां के मंदिरों पर भी तमाम अत्याचार किए गए अयोध्या मंदिर जाने के लिए संतों को कई बंदिशों से गुजारना पड़ता था विदिशा शासन ने अपनी महारानी विक्टोरिया की पूजा के अयोध्या के नया घाट क्षेत्र में एक बड़ा प्रतिमा स्थापित किया। जिसे विक्टोरिया पार्क का नाम दिया गया । बताया जाता है कि अयोध्या आने वाली हर शख्स को इस स्थान पर पहले नमन करना पड़ता था। 1949 में मिल आजादी के बाद अयोध्या की धार्मिक मंदिरों में पूजा पाठ भगवान के उत्सव की शुरूआत किया गया।
तत्कालीन राज्यपाल ने तुलसी दास की प्रतिमा का किया था अनावरण

अयोध्या में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर 28 दिसम्बर 1963 अयोध्या निवासी के रानी शर्मा द्वारा नया घाट क्षेत्र स्थित विक्टोरिया पार्क के स्थान पर अयोध्या के गरिमा के तहत श्री राम चरित्र मानस के रचयिता तुलसी दास की प्रतिमा को स्थापित करते हुए उसे तुलसी उद्यान का नाम दिया। जिसके तत्कालीन राज्यपाल विश्वनाथ दास ने तुलसी सेवा समिति के तत्वाधान में इस उद्यान का अनावरण कर अयोध्या को नई दिशा देने का कार्य किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो