योगी सरकार की इस योजना से महिलाएं होंगी स्वावलंबी

अयोध्या में नारी सशक्तिकरण अभियान से हजारों महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए दिए गए टिप्स

By: Satya Prakash

Published: 18 Dec 2018, 07:37 PM IST

अयोध्या : प्रदेश में योगी सरकार द्वारा महिलाओं को आत्म निर्भरता और सुरक्षा के लिए जागरूप करने को लेकर 30 दिवशीय अभियान चलाया गया वहीं यह अभियान अयोध्या शहर के साथ सभी ग्राम सभा व ब्लाक स्तरों पर चलाया गया जिसमे जनपद से हजारों की संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।

इस अभियान के तहत अयोध्या जनपद में भी नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान चलाया जा रहा है। एक माह चलने वाले नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान के समापन के दौरान आज साकेत महाविद्यालय के प्रेक्षागृह में नारी स्वावलंबन सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में महिलाओं ने प्रतिभाग किया जिसमें आशा बहू एएनएम व शिक्षिकाओं के साथ साथ घरेलू महिलाओं ने भी प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में नारी सशक्तिकरण को लेकर सरकार द्वारा चलाए जा रहे नारी उत्थान के कार्यक्रमों को भी जानकारी दी गई साथ ही नारी को प्रेरणा भी दी गई कि वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले और अपने आप को कम ना समझे वही दूसरी तरफ पुरुष को भी यह आभास दिलाया गया कि नारी जिंदगी की दूसरी पहिया है जो उसके बिना नहीं चला जा सकता। कार्यक्रम में समाज में बेटी के महत्व को भी समझाया गया। यही नहीं लोक गायिकाओं ने अपने गायन के माध्यम से नारी सशक्तिकरण की एक तस्वीर भी सामने रखी।
इस कार्यक्रम में शिरकत करते हुए जिलाधिकारी डॉ अनिल पाठक ने कहा कि समाज स्त्री और पुरुष दोनों से मिलकर बना है। सृष्टि आज से नहीं आदिकाल से चल रही है और यह सृष्टि बिना स्त्री पुरुष दोनों के संभव नहीं है।समाज में सभी को समानता का अधिकार होना चाहिए। समाज में नारियों को जो अवसर प्राप्त नहीं हुए हैं प्रदेश सरकार की मंशा है की विभिन्न कार्यक्रम चला कर उनको वह अवसर प्रदान किए जाएं ताकि स्त्री और पुरुष दोनों मिलकर समाज के निर्माण में भागीदारी कर सकें जिससे राष्ट्र और समाज को एक नई दिशा मिल सके।

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned