अयोध्या में हुए इस कार्य से योगी की योजनाओं पर बड़ा झटका

अयोध्या में हुए इस कार्य से योगी की योजनाओं पर बड़ा झटका

Mahendra Pratap Singh | Publish: May, 18 2018 12:22:51 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

राम नगरी अयोध्या में विकास कार्य ठप्प रह गए हैं, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कई योजनायें शुरू होने से पहले ही रुक गईं। नगर में बिजली, पानी और सड़क की समस्या के निदान के लिए कार्य करने थे। लेकिन एक वर्ष पूर्व से चल रहे अंडरग्राउंड बिजली के विस्तारिकरण का कार्य अनुबंध समय सीमा समाप्त हो, जिससे किसी तरह कार्यदायी संसथान ने कार्य को जैसे तैसे पूरा करा दिया। लेकिन मानक के अनुरूप कार्य ना होने से यह कार्य अधर में है, जिसके चलते अन्य कोई भी कार्य को करने के लिए रुकावट आ गई है। ऐसे में दिसंबर तक कैसे अन्य कार्य को कैसे पूरा किया जाएगा।

रुक गए हैं कई विकास के कार्य

अयोध्या में वर्षो से चल रहे अंडरग्राउंड बिजली के विस्तारिकरण का कार्य कर सही ना हो पाने से अयोध्या में अन्य विकास के होने वाले कार्य रुक गया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाओं को अयोध्या के विकास से जोड़ा गया था। इसमें मुख्य मार्ग का चौड़ीकरण, अयोध्या के अन्य सड़को का नव निर्माण होना है था। केंद्र सरकार द्वारा हर घर बिजली देने की इस योजना में अयोध्या में हुए बिजली के कार्य से सिर्फ उपलब्ध लाईन को ही बिजली मिल सकती है। क्योंकि इस कार्य में नए बिजली कनेक्शन करने के लिए लगे बॉक्स में स्थान रिक्त ही नहीं है।

कर्मियों के पास नहीं है कोई साधन

श्रृंगारहाट के जेई अवधेश मिश्र ने बताया कि भूमिगत विद्युतीकरण के क्षेत्रों से नये कनेक्शनों के लिए आ रहे आवेदनों से काफी परेशानी हैं कि आखिर नयी कैसे खींची जाए। जब कि विद्युत पोलों के माध्यम से कनेक्शन करना कर्मचारियों के लिए सुविधा पूर्ण था। लेकिन भूमिगत व्यवस्था होने से नए कनेक्शन नहीं हो पा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस कार्य के लिए मौजूद कर्मियों के पास किसी प्रकार कोई संसाधन उपलब्ध नही है। जिसके लिए अपने अधिकारियों को एक पात्र के माध्यम से समस्या के निदान कराने के लिए भेजा है।

सुविधा की कमी से परेशान

ठेकेदारों ने मौजूदा कनेक्शन के लिहाज से सी बॉक्स में व्यवस्था दी है। लेकिन भविष्य में बढ़ने वाले कनेक्शनों का सिस्टम ही नहीं रखा है। वहीं फैजाबाद अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण प्रथम खंड मनोज कुमार गुप्ता ने बताया कि उच्चाथिकारियों से बात हुई है। कार्यदाई संस्था से नये करार के बारे में मंथन किया जा रहा है। लेकिन वह मानते हैं कि इस नये कनेक्शनों कार्य के लिए पुन: भूमिगत लाईन ड़ालनी पड़ेगी। यह सुविधा विभाग के पास नहीं है।

Ad Block is Banned