सॉफ्टवेयर की दुनिया में चीन से मुकाबला करेंगे भारतीय युवा, तैयार कर रहे हैं इंडियन ऐप

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जनपद स्थित अवध विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र ने तैयार किए दर्जनों ऐप व इलेक्ट्रिक मास्क

By: Satya Prakash

Published: 17 Sep 2020, 03:13 PM IST

सत्य प्रकाश
अयोध्या : भारत में भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है। भारत के युवा भी सॉफ्टवेयर की दुनिया में देश का नाम दर्ज कराएं जाने की दौड़ में है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में अवध विश्वविद्यालय के छात्र शाद ने दर्जनों ऐप बनाए जाने के साथ वर्तमान में चल रहे महामारी को देखते हुए इलेक्ट्रिक मास्क को तैयार किया है। और जल्द ही कई और ऐप तैयार करने का दावा भी किया है।

भारत व चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर भारत सरकार ने चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अपनी सीमाओं की सुरक्षा को भी सख्त कर दिया है साथ ही केंद्र सरकार द्वारा सैकड़ों ऐप को बैन कर आर्थिक रूप से चीन को रोकने के निर्णय लिया है। वहीं युवा भी अपनी प्रतिभा व कार्यकुशलता से चीन को सॉफ्टवेयर की दुनिया में मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कई ऐप तैयार कर रहा है। अयोध्या जनपद के अवध विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र साथ में कई ऐप तैयार किए जाने के साथ ही इलेक्ट्रिक मास्क भी तैयार किया है। मो शाद अहमद का दावा है कि यह मास्क संक्रमण की संभावना शून्य करेगा साथ ही इंटरनेट आफ थिंक तकनीक से भी लैस है इसमें संक्रमित व्यक्ति बिना कुछ छुए ही अपने मास्क के सहारे ही घर की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ऑपरेट कर सकेगा। अगर मास्क खो भी जाता है तो वह अपनी लोकेशन भी बताएगा और 1 मीटर की परिधि में आने पर आपको एलर्ट करेगा। मास्क का वजन लगभग 90 ग्राम है। जिसका डेमो तैयार किया गया है।

इलेक्ट्रिक मास्क बनाने वाले मोहम्मद शाद ने बताया कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के 48 ऐप को बैन किया था उसके पहले ही कई ऐप को तैयार कर लिया गया था और कुछ ऐप उसके बाद बनाए गए जिसमें शेयरइट के बदले एक्सचेंजर, u c ब्राउजर के बदले में B ब्राउजर जो कि प्रधानमंत्री मोदी के चित्र के साथ प्लेयर स्टोर पर उपलब्ध है। इसके साथ ही हिंदी कॉमिक्स व कई गेम भी बच्चों लेकर तैयार किया है । जिसके कारण लोगों का इंटरटेनमेंट भी हो और अपने घरों में अधिक समय दे सके। इसी तरह से कई साइड को बनाया है। केंद्र व प्रदेश सरकार से सपोर्ट की अपील भी की है शाद के मुताबिक वह देश के लिए बहुत कुछ करना चाहता है जिसके लिए भारत सरकार उसकी मदद करे।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned