समाधि निर्माण को लेकर हिंसक संघर्ष, दर्जनों घायल

समाधि निर्माण को लेकर हिंसक संघर्ष, दर्जनों घायल
Dispute

देवबंद थाना क्षेत्र का मामला, गांव में तनाव व्याप्त

आजमगढ़. देवगांव थाना क्षेत्र के कटौली खुर्द गांव में शुक्रवार की सुबह समाधि निर्माण को लेकर दो वर्गों के लोग आमने-सामने हो गए। दोनों पक्षों के बीच हुए हिंसक संघर्ष में एक पक्ष के दर्जनों लोग घायल हो गए। घटना की जानकारी के बाद पुलिस के आला अफसर व कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। गांव में व्याप्त तनाव को देखते हुए मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस मामले में एक पक्ष के चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। घायलों का उपचार स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर चल रहा है।






देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कटौली खुर्द ग्राम निवासी 112 वर्षीय नगई राम की गुरुवार को स्वभाविक मौत हो गई थी। शव को गांव के दलित कब्रिस्तान में दफना दिया गया। शुक्रवार की सुबह शव दफनाने वाले स्थान पर मृतक के परिजनों द्वारा पक्की समाधि का निर्माण कराया जा रहा था। उसी दौरान गांव के एक वर्ग के दर्जनों लोग मौके पर पहुंचकर समाधिस्थल को अपनी भूमिधरी बताते हुए समाधि निर्माण का विरोध करने लगे। इसी बीच फावड़े से निर्माणाधीन समाधि को नष्ट करने का प्रयास शुरू हुआ तो दूसरे पक्ष के लोगों ने इसका कड़ा प्रतिवाद किया। इस बात को लेकर दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए। इसकी जानकारी होने पर गांव के अल्पसंख्यक वर्ग के लोग लाठी-डंडा व असलहे से लैस होकर मौके पर पहुंच गए और वहां हिंसक संघर्ष शुरू हो गया। मारपीट के दौरान गांव की दलित बस्ती के राकेश कुमार (25), सचिन (25), अमरदेव (22), शिवफेर (55), सुरेश (30), सावित्री देवी (40), शारदा देवी (35), जीतेंद्र (28), तारा देवी (46), फूला देवी (45), अवनीश (16), करन (34) व श्रवण (23) सहित अन्य लोग घायल हो गए। 





घटना की सूचना किसी ने पुलिस के 100 नंबर डायल पर दी। सांप्रदायिक संघर्ष की जानकारी के बाद पुलिस महकमे में हलचल मच गई। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके की ओर रवाना हुए पुलिस अधिकारियों ने आसपास के थानों की फोर्स को घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया। सूचना पाते ही देवगांव कोतवाली के अलावा गंभीरपुर, बरदह, मेंहनाजपुर सहित अन्य थानों की फोर्स के साथ ही एसडीएम व सीआे लालगंज भी मौके पर पहुंच गए। एंबुलेंस की मदद से घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल भेजा गया। दोपहर बाद एसपी आनंद कुलकर्णी ने भी मौके पर पहुंचकर घटनाक्रम के बारे में जानकारी ली। इस मामले में पुलिस ने एक पक्ष के चार लोगों को हिरासत में ले लिया है। हमलावर पक्ष की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की दबिश जारी है। घटना को लेकर गांव में तनाव व्याप्त है। समाचार लिखे जाने तक घायल पक्ष की ओर से देवगांव कोतवाली में अभी तहरीर नहीं दी गई थी। एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। हमलावर पक्ष के लोग घर छोड़कर फरार बताए गए हैं।


आगे की खबर पढ़ने के लिए यहां CLICK करें


PATRIKA TV  पर देखें खबर 


Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned