कड़ी सुरक्षा के बीच मजिस्ट्रेट की देखरेख में होगी राज्य प्रवर अधिनस्थ सेवा परीक्षा

जिले में बने 59 परीक्षा केंद्रों पर 27687 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

नकल विहीन परीक्षा के लिए जिलाधिकारी ने दी खास हिदायत

आजमगढ़. राज्य प्रवर अधिनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा-2020 एवं वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा-2020 11 अक्टूबर को दो पालियों में संपन्न होगी। नकल विहीन परीक्षा के लिए केंद्रो पर पुलिस के साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किये जा रहे है। जिलाधिकारी ने गुरुवार को नेहरूहाल में अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की तथा केंद्र प्रभारियों को संक्रमण के मद्देनजर विशेष एहतियात बरतने का निर्देश दिया।


जिलाधिकारी ने बताया कि उक्त परीक्षा को संपन्न कराने के लिए जिले में 59 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा 02 सत्रों में (पूर्वान्ह 9ः30 बजे से 11ः30 बजे तक तथा अपरान्ह 2ः30 बजे से 4ः30 बजे तक) आयोजित होगी। परीक्षा में 27687 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा की शुचिता बनाये रखने, परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने, विधि व्यवस्था सुनिश्चित करने, परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा सामग्री पहुॅचाने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा परीक्षा को नकलविहीन, शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने हेतु प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर स्ट्रैटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है।

 

उन्होंने बताया कि परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि परीक्षा तिथि से एक दिन पूर्व परिसर की साफ-सफाई तथा कमरों में प्रकाश हेतु बिजली, आरओ पानी, पुरूष/महिला हेतु अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करें। परीक्षा ड्यूटी में लगे ऐसे समस्त कार्मिकों, जिनके पुत्र/पुत्री, पारिवारिक व्यक्ति या निकट संबंधी इस परीक्षा में सम्मिलित नही हैं, उनसे निर्धारित प्रारूप पर निकट संबंधी के परीक्षा में न बैठने का प्रमाण पत्र (नो रिलेशन सर्टिफिकेट) अवश्य भरवा लिया जाय।

 

परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थियों को अपने साथ किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रानिक उपकरण, कैलकुलेटर, स्लाइड रूल, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर युक्त/इलेक्ट्रानिक घड़ी आदि लाने की अनुमति नही है। डीएम ने एसपी ट्रैफिक को निर्देश दिये कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों के प्रवेश द्वार पर दो महिला व दो पुरूष कांस्टेबल की ड्यूटी लगायें, जिसके द्वारा अभ्यर्थियों की तलाशी की जायेगी। परीक्षा केन्द्रों पर जिन कमरों में अभ्यर्थी परीक्षा देंगे, उसकी सीसी टीवी रिकार्डिंग कराना अनिवार्य है। जहाॅ सीसी टीवी की व्यवस्था नही हो पा रही है, वहाॅ पर परीक्षा की वीडियो रिकार्डिंग कराये। जो परीक्षार्थी परीक्षा देने आ रहे हैं, उनके सामान व मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के लिए निःशुल्क व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक करेंगे।


कोविड-19 के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों पर हेल्प डेस्क को स्थापित करते हुए उस पर सेनिटाइजर व इन्फ्रारेड थर्मामीटर व पल्स आक्सीमीटर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाय। स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये कि अपने देख-रेख में प्रश्न पत्रों को खुलवायेंगे एवं परीक्षा समाप्ति के पश्चात परीक्षा सामग्री को सील भी करायंेगे, ऐसा करते हुए सीसी टीवी/वीडियो रिकार्डिंग की परिधि में आना आवश्यक है।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned