यूपी बोर्ड परीक्षा, केंद्रों को लेकर अब तक आई 45 आपत्तियां

यूपी बोर्ड परीक्षा, केंद्रों को लेकर अब तक आई 45 आपत्तियां

Ashish Kumar Shukla | Publish: Nov, 10 2018 07:09:10 PM (IST) Azamgarh, Azamgarh, Uttar Pradesh, India

एक सप्ताह पूर्व शासन की तरफ से परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिया गया था

आजमगढ़. उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर शुरू कर दी गई हैं। परीक्षा केंद्र बनने के बाद अब तक कुल 45 आपत्तियां जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर पड़ चुकी हैं। आपत्तियां देने की तिथि 12 से बढ़ाकर 14 नवंबर कर दी गई है। अफसरों का मानना है कि आपत्तियों की अधिक संख्या में आने से परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में और पारदर्शिता आएगी।

एक सप्ताह पूर्व शासन की तरफ से परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिया गया था। इसके साथ ही कुल 292 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसके लिए आपत्तियां दाखिल करने की तिथि 12 नवंबर निर्धारित की गई थी। पिछले वर्ष जनपद में कुल 314 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसमें कुल दो लाख 62 हजार 728 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। हाईस्कूल के एक लाख 49 हजार 166 परीक्षार्थी तथा इंटरमीडिएट के एक लाख 13 हजार 562 परीक्षार्थी शामिल थे। इस बार 22 परीक्षा केंद्र कम करते हुए कुल 292 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें हाईस्कूल के एक लाख 16 हजार 907 तथा इंटरमीडिएट के एक लाख तीन हजार 334 परीक्षार्थी शामिल थे।

इस साल छात्रों की संख्या जहां कम हुई है, वहीं 22 परीक्षा केंद्र भी कम हुए हैं। अब 22 विद्यालयों सहित तमाम प्रबंधकों को परीक्षा न बनने पर आपत्ति है। उनका कहना है कि किस आधार पर उनका विद्यालय परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीके शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्र बनने वाले विद्यालय शासन के नियमों का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने निर्देश दिया है कि सभी कमरों में पर्याप्त रोशनी व सीलन को चेक कर लें। फर्श सीमेंट का हो, बेंच टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए और छत व दीवारें क्रेक न हों।

केंद्र पर परीक्षार्थियों के लिए आरओ पानी की सुविधा होनी चाहिए। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग टॉयलेट, विद्यालय आवासीय न हो और चहारदीवारी हो, विद्युत व्यवस्था भी सही होनी चाहिए। इसके अलावा वायस रिकार्डर युक्त सीसी कैमरे होने चाहिए। इसकी पूरी तैयारी कर लें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Ad Block is Banned