script

स्वतंत्रता दिवस पर 91 गांव के 5437 लागों को मिलेगा घर का स्वामित्व प्रमाण पत्र

locationआजमगढ़Published: Jul 28, 2021 09:06:34 am

गांव में आबादी की भूमि पर हुए भवन निर्माण का अब कागज होगा। ग्रामीणों को घर का स्वामित्व प्रमाण पत्र दिया जाएगा। दूसरे चरण में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के 91 गांव के 5437 लोगों को यह प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. इंतजार खत्म हुआ। अब सबके पास अपने मकान का कागज होगा। इससे भूमि विवाद में भी कमी आएगी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिले के 91 गावों में आवासीय परिसंपत्तियों के स्वामित्व प्रमाण पत्र का वितरण होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों घरौनी वितरण के संभावित कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी तेज हो गई है। जिले में 91 गांव के लोगों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

बता दें कि गांवों में आवासी भूमि को लेकर अक्सर विवाद होते हैं। कारण कि आबादी किसी के नाम पर दर्ज नहीं होती है। ऐसी स्थिति में अक्सर जिसकी लाठी उसकी भैंस की कहावत चरितार्थ होती है। जो मजबूत होता है आसानी से कब्जा कर लेता है। इससे भूमि विवाद लगातार बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए पिछले दिनों सरकार ने मकान का स्वातित्व प्रमाण पत्र देने का फैसला किया था। इसके तहत गांवों में सर्वे कराए गए।

सर्वे में आबादी क्षेत्र का ड्रोन कैमरे से हवाई सर्वेक्षण कराकर उसके आधार पर ग्रामीण आवासी अभिलेख तैयार किए जा रहे है। राजस्व परिषद की ओर से जारी निर्देश के बाद दूसरे चरण में चार तहसील सदर, निजामाबाद, बूढ़नपुर और मेंहनगर के 91 गांवों का चयन किया गया है। चयनित ग्रामीणों के दावा-आपत्तियों के निस्तारण की प्रकिया चल रहा है। दावा-आपत्तियों के निस्तारण के बाद 5437 ग्रामवासियों में स्वामित्व प्रमाण पत्र का वितरण किया जाएगा। पहले चरण में 77 गांवों के 5327 लोगों को स्वामित्व प्रमाण पत्र का वितरण किया जा चुका है। माना जा रहा है कि दूसरे चरण का स्वामित्व प्रमाण पत्र 15 अगस्त को वितरित होगा। इसके लिए प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटा है।

BY Ran vijay singh

ट्रेंडिंग वीडियो