script74475 old age voters will vote with ballot paper in Azamgarh | आजमगढ़ में 74475 मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान, कुछ ऐसी होगी व्यवस्था | Patrika News

आजमगढ़ में 74475 मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान, कुछ ऐसी होगी व्यवस्था

अब तक कर्मचारी ही बैलेट पेपर से मतदान करते थे लेकिन अब 74475 बुजुर्ग मतदाता भी घर बैठे मतदान करेंगे। बुजुर्गों के मतदान की तैयारियां शुरू शुरू करा दी गयी है। इन्हें घर पर ही बैलेट पेपर उपलब्ध कराया जाएगा।

आजमगढ़

Published: January 12, 2022 05:32:44 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यूपी विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। प्रशासन चुनाव की तैयारियों में जुटा है। इस चुनाव में आयोग कई नए प्रयोग कर रहा है। कोविड संक्रमण के चलते जहां एक तरफ चुनाव प्रचार को पूरी तरह डिजिटल कर दिया गया है। वहीं पहली बार बुजुर्गों को घर बैठे बैलेट पेपर से मतदान का मौका मिलेगा। जिले में 74475 बुजुर्ग बैलेट पेपर से मतदान करेंगे।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि आजमगढ़ जिले में सातवें चरण में मतदान होगा। जिले की दस विधानसभा सीटों के लिए मतदान की तैयारियां तेज हो गयी है। बूथ निर्धारण आदि का काम पहले ही हो चुका है। अब प्रशासन चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए रणनीति बना रहा है। इस बार चुनाव में आयोग ने फैसला किया है कि बुजुर्ग मतदाताओं को बेलेट पेपर से मतदान का मौका मिलेगा। खास बात है कि मतदान के लिए उन्हें बूथ तक नहीं जाना होगा बल्कि वे घर पर ही मतदान कर सकेंगे।

इसके लिए जिले में 74475 बुजुर्गों को चिन्हित किया गया है। इसमें 80 से 89 वर्ष आयु वर्ग के 60385, 90 से 99 वर्ष के 12838 तथा 100 वर्ष से अधिक आयु के 1252 मतदाता शामिल हैं। इनके अलावा कोविड पाजिटिव लोगों व दिव्यांगों के लिए भी बैलेट के व्यवस्था की तैयारी चल रही है। कर्मचारी पहले भी बैलेट से वोटिंग करते रहे हैं। ऐसे में बैलेट से मतदान करने वाले मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख से अधिक पहुंचने की संभावना है।

85 वर्षीय पुरूषोत्तम पासवान का कहना है कि बुजुर्ग मतदाताओं को वास्तव में लाइन में लगकर अपनी बारी के इंतजार करने में काफी दिक्कत होती थी। आयोग के फैसले से लोगों को राहत मिलेगी। जो लोग मतदान नहीं कर पाते थे इस बार वे भी आसानी से मतदान कर पाएंगे। इससे मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। आयोग का यह फैसला काफी राहत देने वाला है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.