scriptअब सफाईकर्मी से लेकर पीआरडी जवान तक के हाथों में होगी एम्बुलेंस की स्टेयरिंग, नहीं बिगड़ेगी स्वास्थ्य व्यवस्था | Ambulance Drivers Strike Safai Karmi to PRD Jawan willl Drive Ambulanc | Patrika News
आजमगढ़

अब सफाईकर्मी से लेकर पीआरडी जवान तक के हाथों में होगी एम्बुलेंस की स्टेयरिंग, नहीं बिगड़ेगी स्वास्थ्य व्यवस्था

एम्बुलेेंस चालकों की हड़ताल के बीच प्रशासन ने स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए कमर कस लिया है। पहले एम्बुलेेंस के संचालन के लिए एक दर्जन रोडवेेज चालकों को लगाया गया था लेकिन अब उन्होंने हटाकर पीआरडी जवान, होमगार्ड, सफाईकर्मी और स्कूल बस चालकों से एम्बुलेंस चलवाने का फैसला किया गया है। कारण कि रोडवेज चालकों के एम्बुलेेंस चलाने सेे विभाग का एक दिन में सात लाख का नुकसान हुआ है।

आजमगढ़Jul 30, 2021 / 07:54 am

रफतउद्दीन फरीद

एम्बुलेंस

एम्बुलेंस

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. एक तरफ जहां एम्बुलेंस चालक हड़ताल समाप्त करने को तैयार नहीं वहीं दूसरी तरफ प्रशासन किसी भी हालत में स्वास्थ्य व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने की कोशिश में जुटा है। आंदोलित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के बीच एक दिन एम्बुलेंस का संचालन रोडवेेज चालकों से कराया गया लेकिन इससे विभाग को सात लाख का नुकसान उठाना पड़ गया। इसके बाद प्रशासन ने अब फैसला किया है कि एम्बुलेंस का संचालन पीआरडी, होमगार्ड के जवान, सफाईकर्मी व स्कूल बसों के चालक करेंगे। इसके लिए चिन्हित लोेगों की ड्यिुटी लगाई गयी है।

बता दें कि कंपनी द्वारा कर्मचारियों को हटाने के फेसले को लेकर एम्बुलेंस कर्मचारी पिछले एक हफ्ते से आंदोलन कर रहे हैं। रविवार की आधी रात को उन्होंने एम्बुलेंस का संचालन ठप कर उसे हाइवे के किनारे खड़ी कर दिया था। 100 एम्बुलेंस का संचालन ठप होने से जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गयी था। इसके बाद प्रशासन ने एम्बुलेंस चालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही पांच को बर्खाश्त कर दिया था और एम्बुलेंस के संचालन के लिए रोडवेज चालकों कोे लगा दिया गया था। इससे स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी पर तो लौटी लेेकिन एक दिन में रोडवेज विभाग को सात लाख का नुकसान उठाना पड़ा।

नुकसान के संबंध में जब रोडवेज विभाग ने सीएमओ डा. इंद्रनारायण तिवारी को पत्र लिखा तो रोडवेज चालकों को वापस भेज दिया गया। इसके बाद दूसरे विकल्प की तलाश शुरू हुई। सेवा योजन पोर्टल पर पंजीकृत वाहन चालकों की तलाश शुरू हुई। इसमें से 100 वाहन चालकों का चयन किया गया। जिसमें 10 पीआरडी जवान, 10 होमगार्ड के जवान, 50 सफाईकर्मी और 26 स्कूल बस के चालक हैं।

चालकों की वैकल्पिक व्यवस्था के बाद आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन को जिले के पीएचसी व सीएचसी से बुलाया गया ताकि एम्बुलेंस में मरीजों को कोई दिक्कत न हो। रात से ही इस वैकल्पिक व्यवस्था के तहत एम्बुलेेंस का संचालन हो रहा है। एम्बुलेंस का संचालन शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। स्वास्थ्य व्यवस्था भी पटरी पर आती दिख रही है। सीएमओ का कहना है कि रोडवेज के चालकों को रात में ही वापस भेज दिया गया था। अन्य स्रोतों से नए चालकों की व्यवस्था कर एम्बुलेंस का संचालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित न हो इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है।

BY Ran vijay singh

Home / Azamgarh / अब सफाईकर्मी से लेकर पीआरडी जवान तक के हाथों में होगी एम्बुलेंस की स्टेयरिंग, नहीं बिगड़ेगी स्वास्थ्य व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो