scriptजिले के 22 ब्लाकों में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने देखा सीएम के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण | Anganwadi activists look CM Yogi Adityanath live program | Patrika News
आजमगढ़

जिले के 22 ब्लाकों में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने देखा सीएम के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ द्वारा गुरूवार को लखनऊ के लोक भवन में किशोरी बालिका योजना का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

आजमगढ़Feb 21, 2019 / 07:56 pm

Devesh Singh

Anganwadi activists

Anganwadi activists

रिपोर्ट:-रणविजय सिंह
आजमगढ़। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ द्वारा गुरूवार को लखनऊ के लोक भवन में किशोरी बालिका योजना का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्बोधित किया। जिसका सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार आजमगढ़ तथा जनपद के 22 विकास खण्डों में एक साथ किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को यह कार्यक्रम दिखाकर सीएम द्वारा कही गई बातों पर अमल करने का निर्देश दिया गया।

सीएम ने कहा कि किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य के लिए प्रत्येक माह के 08 तारीख को किशोरी दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस वर्ष कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ किया गया है, जिसके अन्तर्गत कक्षा 01 में, कक्षा 06 में तथा स्नातक में प्रवेश करने पर उनके खाते में एक निश्चित धनराशि जमा करायी जायेगी, जो किशोरियों के भविष्य में काम आयेगी। बालिकायें एनीमिया की शिकार न हो, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। जनता में पोषण के प्रति जागरूक करके कुपोषित बच्चों को सुपोषित कर सकते हैं। उनके द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की प्रशन्सा किया गया।

उन्होंने कहा कि आज आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में वृद्धि के लिए घोषण की, जिसके अन्तर्गत कार्यकत्रियों को 5500 के स्थान पर 7000, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री को 4250 के स्थान पर 5500 तथा सहायिकाआें को 2250 के स्थान पर 3000 मानदेय प्रतिमाह दिया जायेगा। इस प्रकार कार्यकत्रियों को मानदेय में 1500, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को 1250 तथा सहायिकाओं के मानदेय में 750 रूपये की वृद्धि की गयी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने में आप लोगों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का सहयोग पोषाहार में ही नही बल्कि शासन के प्रत्येक कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होने आंगनबाड़ी/बीएलओ से कहा कि आप लोग मतदाता सूची को एक बार अवश्य पढ़ लें तथा जो मतदाता मृतक/शिफ्ट हो चुके हैं या जिस लड़की की शादी हो चुकी है, उसका नाम मतदाता सूची से हटा दें तथा उनका नाम बढ़ायें जिस लड़की मतदाता की उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुका हो उसके लिए फार्म 06 भरकर मतदाता सूची में नाम बढ़वायें। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद, आईसीडीएस विभाग के कर्मचारी तथा विभिन्न विकास खण्डों के आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां उपस्थित रहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो