scriptहाथी के बजाय जीप चालक ने दिया महावत को पैसा, तो गुस्साए हाथी ने किया तांडव | Angry elephant ransacked Vijay Dashami festival in azamgarh | Patrika News

हाथी के बजाय जीप चालक ने दिया महावत को पैसा, तो गुस्साए हाथी ने किया तांडव

locationआजमगढ़Published: Oct 15, 2021 12:52:19 pm

Submitted by:

Ranvijay Singh

-विजय दशमी मेला स्थल पर हाथी ने जमकर की तोड़फोड़, मची अफरातफरी
-मैजिक आटो सहित कई वाहनों को किया क्षतिग्रस्त

आटो पलटता हाथी।

आटो पलटता हाथी।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. विजय दशमी पर पुरानी परम्परा के निर्वहन के लिए फूलपुर तहसील क्षेत्र के जगदीशपुर में बुलाई गयी हाथी इसलिए बिदक गयी क्योंकि एक जीप चालक ने हाथी के बजाय उसके महावत को पैसा दे दिया। फिर क्या था। हाथी ने मेला स्थल पर तांडव शुरू कर दिया। भड़के हाथी ने वहां पर मौजूद मैजिक, आटो सहित कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस दौरान कई पेड़ की डालियां आदि भी तोड़ डाली। हाथी के उत्पात से क्षेत्र में अफरातफरी मच गयी। महावत ने किसी तरह हाथी पर काबू पाया।

बताते हैं कि जगदीशपुर में विजय दशमी पर्व पर वर्षों से हाथी मंगाने की परंपरा चली आ रही है। रावण, कुम्भ करण, मेघनाथ आदि की सेना में हाथी शामिल रहती है। रावण, कुम्भकर्ण व मेघनाथ जब युद्ध के लिए राक्षसी सेना के साथ निकलते हैं तो हाथी आगे आगे चलती है। फिर राम से युद्ध होता है। युद्ध को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

इस बार तैयारियों के तहत दो हाथी मंगाई गई थी। दशहरा कमेटी द्वारा एक हाथी महाराजगंज तथा दूसरी आजमगढ़ से मंगाई गयी थी। दोनों हाथी शुक्रवार की सुबह आठ बजे ही मेला स्थल पर पहुंच गए। जगदीशपुर गांव स्थित बाबा भगवती दास कुटी जाने के दौरान कुंवर नदी के पास जगदीशपुर गांव के करीब ही सवारी जीप के चालक ने दस रुपये का नोट निकाल हाथी को ना पकड़ा कर महावत को दे दिया और आगे बढ़ गया।

फिर क्या था हाथी को गुस्सा आ गया। वहीं जीप चालक आगे बढ़ चुका था ज बवह नहीं मिला तो हाथी आक्रोशित होकर तोड़फोड़ शुरू कर दिया। हाथी ने सड़क किनारे खड़ी मैजिक व आटो को पलट दिया। इस दौरान उसने दो मोटरसाइकिल को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। हाथी का उत्पात देख लोग सहम उठे। क्षेत्र में अफरातफरी मच गयी।

महावत हाथी को वश में करने का प्रयास करने लगा तो लगभग बीस मिनट बाद हाथी काबू में आया। फिर महावत हाथी लेकर आगे बढ़ गया। हाथी बाबा भगवती दास कुटी जगदीशपुर में पहुंच चुका है। दशहरा कमेटी ने हाथी को मेला में ना घुमाने का निर्णय लिया है। साथ ही वन विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो