आजमगढ़ एअरपोर्ट बनकर तैयार, अगस्त में शुरू होगी उड़़ान, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे उद्घाघाटन

मंदुरी हवाई अड्डे का निर्माण पूरा हो गया है। उड़ान से संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अगले महीने दिल्ली से उड्यन विभाग की टीम हवाई अड्डे का निरीक्षण करेगी। माना जा रहा है कि इस हवाई अड्डे से अगस्त माह में उड़ान शुरू होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं इसका उद्घाटन करेंगे।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. मंदुरी हवाई अड्डे से उड़ान का बहुप्रतिक्षित सपना अब साकार होने वाला है। कारण कि हवाई अड्डे का निर्माण पूरा हो चुका है। बस उड़ान के रास्ते में विद्युत पोल का अवरोध हटाना बाकी है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है। पोल को हटाकर अंडर ग्राउंड केबिल डाली जाएगी। यह काम पूरा होते ही अगले माह उड्यन विभाग की टीम हवाई अड्डे का निरीक्षण कर लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरा कराएगी। इसके बाद अगस्त में 20 सीटर प्लेन की उड़ान शुरू होगी।

इसे भी पढ़ें- बरेली एयरपोर्ट से मुंबई-बेंगलुरू की फ्लाइट दिवाली से

 

वर्ष 2007 में शुरू हुआ था हवाई पट्टी का निर्माण

तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने वर्ष 2007 मेें मंदुरी में हवाई पट्टी की नींव रखी थी। शुरू से ही यह विवादों में घिरी रही। पहले किसानों ने इसका विरोध किया। जब किसान माने तो सरकार की उपेक्षा के चलते इसका निर्माण वर्ष 2014 में पूरा हो सका। शुरू से ही इसे एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की मांग चल रही थी लेकिन किसी सरकार ने ध्यान नहीं दिया।

इसे भी पढ़े- जानिये कब शुरू होगा आजमगढ़ का मंदुरी एयरपोर्ट

 

सीएम योगी ने रिजनल कनेक्टविटी योजना में किया शामिल
वर्ष 2017 में योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने रिजनल कनेक्टविटी योजना में शामिल किया। इसके बाद अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ ही मंदुरी हवाई अड्डे का शिलान्यास किया। वर्ष 2019-20 में ही इसका निर्माण पूरा होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते रनवे विस्तारीकरण आदि कार्य समय से पूरा नहीं हो पाया। जिसके कारण निर्धारित अवधि में यहां से उड़ान शुरू नहीं पाई।

इसे भी पढ़े- कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर एयरलाइंस कंपनियों में उत्साह, विमान सेवा शुरू करने की इच्छुक

 

लखनऊ एयरपोर्ट प्राधिकरण की टीम ने किया निरीक्षण
लखनऊ एयरपोर्ट प्राधिकरण व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तकनीकी विशेषज्ञों की की टीम ने एयरपोर्ट का निरीक्षण कर प्रगति पर संतुष्टि जाहिर कर चुकी है। जांच दल के नोडल अधिकारी मोती राय व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के संतोष मौर्य ने उड़ान में अवरोध बन रहे दो पोल को हटाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि मंदुरी हवाई अड्डे पर रनवे विस्तारीकरण, कंट्रोल रूम, यात्री प्रतीक्षालय सहित सारे कार्य पूरे हो गए है। बस बिजली पोल हटाए जाने है।

इसे भी पढ़े- पांच हवाई अड्डों से अंतरराष्ट्रीय उड़ान देने वाला पहला प्रदेश बना यूपी, प्रदेश में सात नए रुट्स पर शुरू हुई् हवाई सेवाएं

 

पोल हटाकर बिछेगी अंडर ग्राउंड केबिल
मंदुरी एअरपोर्ट से उड़ान में बाधक बन रहे दो पोल को हटाकर यहां अंडर ग्राउंड केबिल बिछाने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में एसडीएम सगड़ी ने संबंधित विभाग को तत्काल कार्रवाई शुरू करने को कहा है। एसडीएम ने बताया कि एक सप्ताह में यह काम पूरा हो जाएगा। इसके अलावा कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को एयरपोर्ट का नाम लिखने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़े- यूपी के 12 शहरों में बनेंगे ये नए एयरपोर्ट, पूर्वांचल के ये तीन शहर भी शामिल

 

20 सीटर प्लेन से हो सकती है शुरुआत
एसडीएम सगड़ी गौरव कुमार ने बताया कि टीम ने उड़ान में बाधक बन रहे पेड़ और पोल का पहले ही इंगित कर दिया था। पेड़ तो हट गए लेकिन पोल अभी नहीं हटाए गए हैं। टीम द्वारा उसकी ओर इशारा किया गया। जिसके लिए विद्युत विभाग को पोल हटाकर अंडर ग्राउंड केबिल बिछाने का निर्देश दिया गया है। जुलाई के प्रथम सप्ताह में लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए दिल्ली से टीम आ सकती है। इसके बाद अगस्त माह से उड़ान शुरू होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि पहले 20 सीटर प्लेन से इसकी शुरुआत होगी।

इसे भी पढ़े- यूपी के प्रमुख शहर जल्द ही हवाई सेवा से जुड़ेंगे, यात्रा में लगेगा सिर्फ 30 मिनट, बस थोड़ा इंतजार...

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे लोकापर्ण
एयरपोर्ट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस संबंध में जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राणा पहले ही बयान दे चुके हैं। सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी आवागमन अगस्त माह में शुरू करने की घोषणा की है। ऐसे में माना जा रहा है कि जिस तरह दोनों परियोजनाओं का पीएम ने एक साथ शिलान्यास किया था उसी तरह लोकापर्ण भी करेंगे।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned