धान क्रय केन्द्र पर कोई समस्या होती है तो इस नंबर पर दे जानकारी

क्रय केंद्रों पर बिचौलियों की नो इंट्री, वर्ना नपेंगे प्रभारी

By: Sunil Yadav

Published: 10 Nov 2017, 10:12 PM IST

आजमगढ़. धान क्रय केंद्र पर किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो और समय से उनके धन का भुगतान हो इसके लिए मंडलायुक्त के रविंद्र नायक ने शुक्रवार को क्रय केंद्र प्रभारियों और खरीद एजेंसियों को सख्त हिदायत दी। मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी क्रय केन्द्र प्रभारी नियमित रूप से क्रय केन्द्रों को खोल कर किसानों का धान सीधे क्रय करें। क्रय केंद्रो पर किसी भी स्थिति में बिचौलियों का प्रवेश नहीं होना चाहिए और किसानों के धान क्रय का भुगतान समय से कर दिया जाय। क्रय केन्द्र यदि बंद पाया गया या किसानों का धान क्रय करने में हीलाहवाली की गयी तो सम्बन्धित क्रय केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

 

 

 

उक्त निर्देश उन्होंने मण्डी परिषद के अन्तर्गत यूपी स्टेट एग्रो द्वारा संचालित धान क्रय केन्द्र के आकिस्मक निरीक्षण के दौरान दिए। इस अवसर पर उन्होने क्रय केन्द्र प्रभारी से धान खरीद के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। क्रय केन्द्र प्रभारी द्वारा प्रस्तुत बबलू नामक कृषक से धान क्रय के सम्बन्ध में मोबाइल से वार्ता की। कृषक द्वारा यह बताने पर की क्रय हेतु प्रभारी द्वारा 15 दिन के बाद धान लाने को कहा गया है। जिस पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रभारी से क्रय में बिलम्ब का कारण पूछा जिसका संतोष जनक उत्तर न मिलने पर कड़ी फटकार लगाई ।

 

यह भी पढ़े: फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी ने दी सफाई, कहा मैंने सिर्फ किया समझौते का प्रयास

https://www.patrika.com/azamgarh-news/film-actress-shabana-azmi-said-i-just-tried-to-compromise-1-1986832/


उन्होंने कहा की क्रय केन्द्र पर आने वाले प्रत्येक कृषक नियमानुसार क्रय सुनिश्चित किया जाय। यदि किसी कृषक को धान क्रय केन्द्र पर कोई समस्या होती है तो वे कन्ट्रोल रूम के दुरभाष नं- 05462-260790 पर जानकारी दे। प्रतिदिन प्राप्त शिकायतों पर समीक्षा करते हुए उसका निराकरण कर आवेदक को अवगत कराया जायेगा। निरीक्षण के समय सम्भगीय खाद्य नियन्त्रक सत्यभान, आरएमओ आरबी प्रसाद, अपर जिला सूचना अधिकारी अंजनी कुमार मिश्र, डिप्टी आरएमओ एसके पटेल आदि उपस्थित रहें।

Sunil Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned