scriptआजमगढ़ के लिए खुशखबरी, अस्पताल में ट्रू नाट मशीन आई, अब फटाफट मिलेगी कोरोना जांच की रिपोर्ट | Azamgarh District Hospital TrueNat machine Corona inspection CMS | Patrika News

आजमगढ़ के लिए खुशखबरी, अस्पताल में ट्रू नाट मशीन आई, अब फटाफट मिलेगी कोरोना जांच की रिपोर्ट

locationआजमगढ़Published: Jun 03, 2020 11:29:15 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

अब नहीं करना होगा रिपोर्ट का इंतजार, मंडलीय चिकित्सालय में होगी कोरोना की जांचशासन को भेजी गयी ट्रू नाट मशीन, स्थापित होने में लग सकता है एक सप्ताह का समय

आजमगढ़ के लिए खुशखबरी, अस्पताल में ट्रू नाट मशीन आई, अब फटाफट मिलेगी कोरोना जांच की रिपोर्ट

आजमगढ़ के लिए खुशखबरी, अस्पताल में ट्रू नाट मशीन आई, अब फटाफट मिलेगी कोरोना जांच की रिपोर्ट

आजमगढ़. जिले के लिए अच्छी खबर है। अब न तो कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सेंपल गोरखपुर, बीएचयू अथवा केजीएमयू भेजना होगा और न ही रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। अब यह जांच मंडलीय अस्पातल में ही हो जाएगी। कारण कि संक्रमण की जांच करने वाली मशीन ट्रू नाट मशीन मंडलीय अस्पताल में पहुंच चुकी है। जिला क्षय रोग विभाग इस मशीन का संचालन करेगा। माना जा रहा है कि एक सप्ताह में मशीन की स्थापना हो जाएगी और जांच शुरू हो जाएगी। कारण कि टेक्नीशियन को पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है।
जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अब तक जिले में 121 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके है। इससे प्रशासन की चुनौती लगातार बढ़ रही है। जिले मेें संक्रमण के जांच की व्यवस्था न होने के कारण मुश्किल और बढ़ रही है। अभी यहां मरीजों का सेंपल बीएचयू, केजीएमयू अथवा गोरखपुर भेजा जाता है। जिसके कारण जांच रिपोर्ट आने में समय लगता है।
लैब टेक्नीशियन को प्रशिक्षण :- शासन ने इस समस्या के समाधान के लिए मंडलीय चिकित्सालय में जांच की व्यवस्था शुरू करने का फैसला किया है। जांच में उपयोग होने वाली ट्रू नाट मशीन आ चुकी है। इस मशीन के संचालन के लिए लैब टेक्नीशियन को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब संबंधित कंपनी के इंजीनियर आकर मशीन को इंस्टाल करेंगे। विभाग का मानना है कि यह सारी प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी इसके बाद यहां भी जांच शुरू हो जाएगी।
ट्रू नाट मशीन जिले में आ गई :- प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. कृष्ण गोपाल सिंह का कहना है कि शासन द्वारा दो दिन पहले मशीन उपलब्ध करायी गयी है। जल्द ही यह चालू हो जाएगी। वहीं जिला क्षय रोग अधिकारी डा. परवेज अख्तर का कहना है कि मशीन के साथ ही शासन ने टेस्ट किट भी उपलब्ध करा दी है। मशीन के संचालन के लिए लैब टेक्नीशियन ने दिल्ली से प्रशिक्षण हासिल किया है। मशीन इंस्टाल होते ही कोरोना की जांच यहां शुरू हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो