scriptरस के बारे में भी नहीं जानती जीजीआईसी की कक्षा आठ की छात्राएं | Azamgarh DM Random Inspection GGIC | Patrika News

रस के बारे में भी नहीं जानती जीजीआईसी की कक्षा आठ की छात्राएं

locationआजमगढ़Published: Jul 10, 2019 07:12:13 am

डीएम ने निरीक्षण किया तो खामियां आयी सामने।
परमाणु बम के बारे में जानकारी देने वाली छात्रा को डीएम ने किया सम्मानित।

Azamgarh DM Random Inspection

जिलाधिकारी का औचक निरिक्षण

आजमगढ़. जिलाधिकारी नागेन्द्र सिह ने मंगलवार को राजकीय बालिका इण्टर कालेज का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी पठन-पाठन, छात्राओं की उपस्थिति आदि के बारे में जानकारी ली गयी।

इसे भी पढ़ें
आजमगबढ़ में नाती के जन्मदिन पार्टी में जा रहे नाना की मौत
डीएम कक्षा 11-बी में पहुंचे तो 22 छात्राओं के सापेक्ष 8 छात्राएं उपस्थित पायी गयी। कक्षा में छात्रओं को रसायन विज्ञान पढ़ाया जा रहा था। छात्राओं से परमाणु बम के विषयो पर जानकारी करने पर छात्रा शिवानगी जायसवाल द्वारा सही जबाब दिया गया जिस पर जिलाधिकारी द्वारा छात्रा को उत्साहवर्धन हेतु 500 रूपये देकर पुरस्कृत किया गया।
इसे भी पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धि, भारी-भरकम टीम, फिर भी नहीं जानते, जिले में कितने सोनोग्राफी सेंटर

कक्षा 11-सी मे एक भी छात्रा उपस्थित नही रही। कक्षा आर्ट साइज में एक छात्रा, कक्षा-12-बी में 95 छात्रा में से 3, कक्षा-12-सी में 36 में से 3 छात्रा उपस्थित रही। इसी तरह कक्षा-10 में 42 छात्रा में से 6 छात्रा उपस्थित। उपस्थित छात्राओं से कुछ कवियो/कवित्रियों का नाम पूछने, कक्षा-12ए में 25 छात्रा में से 7 छात्रा उपस्थित मिले।उपस्थित छात्राओं से मनोविज्ञान विषय के सम्बन्ध में पूछने पर संतोषजनक जबाब नही दिया गया। इस कक्षा की सफाई व्यवस्था संतोषजनक नही पायी गयी, फर्श पर जगह-जगह धूल जमी थी तथा कागज के टूकड़े इधर-उधर बिखरे पड़े थे।
इसे भी पढ़ें

बीत गया 2018, अब तक नहीं बन पाया आजमगढ़ जीजीआईसी निर्माण कार्य, अखिलेश राज में हुआ था पास

आगे कक्षा-9सी में 29 छात्रा में से 8 छात्रा उपस्थित मिली। उपस्थित छात्राओं से रस क्या होता है, वीर रस के कवियो का नाम, हल्दी घाटी कविता कौन लिखा है के विषय में पूछने पर किसी छात्रा द्वारा जबाब नही दिया गया। छात्राओं को विषयों के बारे में बेसिक जानकारी नही हैं।
इसे भी पढ़ें

रिश्वत मांगने वाला लेखपाल निलंबित, औचक निरिक्षण में लगे आरोप तो हुई कार्रवाई

निरीक्षण के दौरान बरामदे में लकड़ी की पुरानी कई आलमरियों रखी हुई मिली। इस सम्बन्ध मे जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि उक्त आलमरियों का निस्तारण कराये। उन्होने निर्देश दिए कि विद्यालय के प्रत्येक कक्षा में डस्टबीन रखा जाय, सफाई व्यवस्था की ओर विशेष ध्यान दिया जाय। छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाय तथा छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान की जाय।
By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो