script

सौभाग्य समीक्षा में बोले डीएम, हर घर तक पहुंचाए बिजली

locationआजमगढ़Published: Sep 26, 2019 03:28:22 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

लापरवाही मिलने पर दी कार्रवाई की चेतावनी

Saubhagya Yojna

Saubhagya Yojna

आजमगढ़. जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने गुरूवार को प्रधानमंत्री सहज घर योजना ‘‘सौभाग्य’’ की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने शत प्रतिशत मजरों और घरों तक बिजली पहुंचाने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।
जिलाधिकारी ने कहा कि योजनान्तर्गत प्रथम चरण के अन्तर्गत जिन मजरों में विद्युतीकरण का कार्य कराया गया है, उन मजरों के ऐसे ग्रामवासी जो किसी कारणवश घरेलू बत्ती, पंखा (एलएमवी-1) के संयोजन का लाभ नही ले पाये हैं, उनके लिए प्रत्येक शुक्रवार को मजरों में ऊर्जा कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। उक्त के अतिरिक्त प्रत्येक दिन कनेक्शन ( फील्ड सुपरवाइजरों के माध्यम से मजरों में घूम-घूम कर) आवेदन फार्म एकत्र किया जा रहा है और कनेक्शन निर्गत करने की कार्यवाही की जा रही है।

प्रधानमंत्री सहज घर योजना ‘‘सौभाग्य’’ के अन्तर्गत 10 एवं 10 से अधिक मजरों को विद्युतीकरण कर प्रत्येक घर में कनेक्शन दिये जाने की योजना है। इस योजनान्तर्गत घरेलू बत्ती-पंखा (01किग्रा वाॅट) का बीपीएल परिवारों को मुफ्त और एपीएल परिवारों को रूपये 50 की 10 मासिक किश्तों में बिल के साथ भुगतान (जोड़कर) दिया जा रहा है। उक्त संयोजन में बीपीएल किट 09 वाॅट का एक एलईडी बल्ब तथा 40 मीटर सर्विस केबिल लगाकर मीटर सहित संयोजन निर्गत किया जाना है। मौके पर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की शुल्क धनराशि का भुगतान नही किया जाना है। सौभाग्य योजना के प्रथम चरण में 2668 ग्रामों के 8827 मजरों में विद्युतीकरण का कार्य प्रस्तावित है, उक्त योजना से 111373 घर प्रकाशमान होंगे, जिसके अन्तर्गत 93338 कनेक्शन निर्गत किये जा चुके हैं। योजना को गंभीरता से लेते हुए हर घर तक कनेक्शन पहुंचाया जाय। इसमें किसी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
BY-Ranvijay Singh

ट्रेंडिंग वीडियो