scriptनिकाय चुनावः संवेदनशील बूथों पर रहेगी तीसरी आंख की नजर, लगेंगे ड्रोन | azamgarh dm say in meeting use drone camera in nagar nikay chunav | Patrika News

निकाय चुनावः संवेदनशील बूथों पर रहेगी तीसरी आंख की नजर, लगेंगे ड्रोन

locationआजमगढ़Published: Nov 10, 2017 12:22:04 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

बैठक में डीएम ने दिये व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने का निर्देश

nikay chunav

nikay chunav

आजमगढ़. निकाय चुनाव में प्रत्याशी मनमानी नहीं कर सकेंगे। संवेदनशी और अतिसंवेदनशील बूथों पर नजर रखेन के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे। साथ ही वीडियो कैमरे की भी सहायता ली जायेगी। प्रशासन निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तरह गंभीर दिख रहा है। यहीं वजह है कि डीएम ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने का निर्देश दिया। लापरवाही बरतने वालों को कार्रवाई की चेतावनी दी।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कहा है कि निर्वाचन कार्य एक महत्वपूर्ण एवं समयबद्ध कार्य होता है। इस कार्य में लगे सभी अधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का भलीभांति अध्ययन कर निर्देशों का पालन सुनिश्चित कर नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 को निष्पक्ष, निर्भीक एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें तथा आर्दश आचार संहित का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। जहां कही भी इसका उल्लंघन होते पाया जाय तो सम्बन्धित के विरूद्ध अधिनियम के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
उन्होंने बताया कि संवदेनशील केन्द्रों पर सीसीटीवी, विडियो कैमरा तथा कैमरा की व्यवस्था की गयी है तथा नगर पालिका आजमगढ़ ,मुबारकपुर तथा लालगंज नगर पंचायत में ड्रोन कैमरा लगाया जायेगा। यदि कोई व्यक्ति शान्ति व्यवस्था में व्यवधान करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। प्रशासन निर्वाचन को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु पुरी तरह तैयार है। सुरक्षा एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत रखते हुए पुलिस बल की पर्याप्त उपलब्धता रहेगी। संवेदनशील/अतिसंवेदनशील बूथों पर सतत् निगरानी रखी जायेगी।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन प्रतीक आबंटन प्रक्रिया के सम्बन्ध में विस्तार से प्रकाश डाला तथा कहा कि जो प्रतीक प्रत्याशी को आबंटित की जाय उसका एक नमूना प्रत्याशी को भी उपलब्ध कराया जायेगा एवं प्रतीक प्राप्ति के प्रमाण स्वरूप उस प्रत्याशी/उसके प्रतिनिधि के हस्ताक्षर/अंगूठा नामांकन पत्रां पर प्राप्त कर लिया जाय या पृथक से प्राप्ति रसीद ले ली जाय और उसे नामांकन पत्रां से सम्बन्धित पत्रावली में रखा जाय। प्रत्याशी को जो नमूना प्रतीक दिया जाय उस प्रतीक के नाम का भी उल्लेख प्रतीक प्राप्ति रसीद अथवा नामांकन पत्रों पर कर लिया जाय।
इस अवसर पर श्री सिंह ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों द्वारा प्रतिकों का चयन तथा उसका आबंटन, अमान्यता प्राप्त एवं तात्कालिक एवं अन्तिम रूप से सामयिक (प्रोविजनल) पंजीकृत दलों द्वारा प्रतीकों का चयन तथा उनका आबंटन, निर्दलीय उम्मीदवारां द्वारा प्रतीकों का चयन तथा उनका आबंटन आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारां की हिन्दी वर्णमाला क्रम में तीन भाग में सूची तैयार की जायेगी। प्रथम भाग में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामों की वर्णमाला क्रम में, द्वितीय भाग में अमान्यता प्राप्त पंजीकृत दल, ताल्कालिक या अनन्तिम रूप से सामयिक पंजीकृत दल, तृतीय भाग में निर्दलीय निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची हिन्दी वर्णमाला क्रम में तैयार की जायेगी इसके बाद उम्मीदवारों को आबंटित प्रतीक उनके नाम के सम्मुख लिखे जायेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो