scriptछेड़खानी रोकने के लिए डीएम ने दिए सख्त निर्देश | Azamgarh DM Strict Direction to Prevent Molestation | Patrika News

छेड़खानी रोकने के लिए डीएम ने दिए सख्त निर्देश

locationआजमगढ़Published: Jul 02, 2019 09:14:11 am

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों पर विशेष फोकस।

Meeting

बैठक

आजमगढ़. जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शासन की शीर्ष प्राथमिकता श्रेणी से आच्छादित योजनाओं की समीक्षा की। डीएम ने पेंशन, छात्रवृत्ति, सामूहिक विवाह योजना, महिला कल्याण की योजनाओं में 181 महिला हेल्प लाइन, रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार, आईसीडीएस के अन्तर्गत आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण, आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन व संतुलित आहार वितरण आदि की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्री मैट्रिक तथा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के बारे में सभी स्कूलों को बतायें, जिससे विद्यालय के अध्यापक छात्रों की छात्रवृत्ति आनलाइन भरवा सकें। विद्यालयों में एक फैसिलिटेशन डेस्क स्थापित करायें। छात्रवृत्ति भरते समय छात्रों को कोई समस्या आती है तो छात्र फैसिलिटेशन डेस्क से हेल्प लेकर छात्रवृत्ति फार्म आनलाइन स्वतः भर सकते हैं। छात्रवृत्ति का वितरण 15 अगस्त तथा 02 अक्टूबर को किया जायेगा, इससे पहले छात्र छात्रवृत्ति हेतु फार्म आनलाइन भर दें, जिससे छात्रों को समय से छात्रवृत्ति का लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत समाज कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि 1594 जोड़ों की शादी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके सापेक्ष 140 जोड़ों की शादी हो चुकी है। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें तथा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के आयोजन में जनपद के सभी जन प्रतिनिधियों को भी सूचना उपलब्ध करायें। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत जोड़ों की शादी के लक्ष्य के अनुसार कार्ययोजना बनाकर लक्ष्य को पूरा करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने 181 महिला हेल्पलाइन की समीक्षा में सीओ सदर को निर्देश दिये कि पुलिस विभाग द्वारा बनाये गये एण्टी रोमियो टीम का नम्बर 181 महिला हेल्पलाइन टीम को उपलब्ध करायें, जिससे 181 महिला हेल्प लाइन की टीम को जरूरत पड़ने पर एण्टी रोमियो टीम से समन्वय स्थापित कर छेड़खानी से संबंधित मामलों को रोका जा सके। पुलिस विभाग द्वारा कुछ ऐसे महत्वपूर्ण स्थानों का चिन्हांकन किया गया है, जहां पर छेड़खानी की घटनाएं अक्सर होती है, इसकी भी सूची 181 महिला हेल्पलाइन की टीम को उपलब्ध करायें। उन्होने 181 महिला हेल्प लाइन की टीम से कहा कि उक्त स्थानों पर अपनी टीम के साथ भ्रमण करें।

आईसीडीएस के अन्तर्गत आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण की समीक्षा में जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अभी तक जनपद में जहां पर आंगनवाड़ी केन्द्र निर्माणाधीन है या जहां निर्माण कार्य चल रहे हैं, उसकी सूची अपर जिलाधिकारी प्रशासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। आंगनवाड़ी केन्द्रों के संचालन के संबंध में सीडीपीओ को निर्देश दिये कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर भ्रमण करें, भ्रमण के दौरान देखें के आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों की कितनी उपस्थिति है तथा उपस्थिति के सापेक्ष कितना पुष्टाहार वितरित किया जा रहा है, यदि कहीं कमी है तो उसकी सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
आंगनवाड़ी केन्द्रों पर संतुलित आहार के वितरण के संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आने वाले समस्त बच्चों को पुष्टाहार शत प्रतिशत वितरित कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, पीडी अभिमन्यु सिंह, जिला विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, सीओ सदर मो. अकमल खॉ, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ. वाईके राय, डीएसओ देवमणि मिश्र आदि उपस्थित रहे।
By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो