दुकान खोलनी है तो इसका रहना जरूरी, वरना खतरे में आ जाएंगे दुकानदार

जिलाधिकारी ने जारी किया निर्देश, प्रोटोकाल का पालन न करने वालों पर होगी कार्रवाई

हफ्ते में पांच दिन खोलनी है दुकान तो खरीदिए इंफ्रारेड थर्मामीटर और करिए यह काम

By: Mahendra Pratap

Updated: 20 Jul 2020, 05:07 PM IST

आजमगढ़. अब दुकानें तो हफ्ते में पांच दिन खुलेंगी लेकिन हर हाल में कुछ शर्तो का पालन करना होगा। अगर पांच दिन दुकान खोलनी है तो सबसे पहले दुकानदार को इंफ्रारेड थर्मामीटर खरीदना होगा साथ ही उसे सरकार के प्रोटोकाल का पालन करना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं शनिवार और रविवार को पहले की तरह से पूर्णतया बंदी रहेगी। यह व्यवस्था कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर लागू की गई हैं। आवश्यक वस्तुओं फल, सब्जी, दूध व अंडा की दुकानें सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक खुलेंगी। शनिवार एवं रविवार को ये दुकानें सुबह छह बजे से सुबह 11 बजे तक खुलेंगी। दवा की दुकानें प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी और प्रतिदिन सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक खुलेंगी।

जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि दुकानों व प्रतिष्ठानों में शारीरिक दूरी के अनुपालन के लिए दुकानदारों को काउंटर के सामने ग्राहकों से दो गज की दूरी रस्सी, बांस या अन्य प्रकार के अवरोधक लगाकर सुनिश्चित की जाएगी। दुकानों के बाहर दो-दो गज की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे। दुकानदारों व खरीदारों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के ग्राहकों को किसी भी सामग्री का विक्रय नहीं किया जाएगा।

किसी भी दुकान, व्यावसायिक व वाणिज्यिक प्रतिष्ठान पर एक साथ पांच से अधिक ग्राहक एकत्र नहीं होंगे। सभी दुकानदार इंफ्रारेड थर्मामीटर से ग्राहकों का तापमान मापने के लिए एक व्यक्ति की तैनाती सुनिश्चित करेंगे। किसी व्यक्ति के सामान्य तापमान में वृद्धि दर्ज किए जाने पर उसे अलग करते हुए इसकी सूचना कंट्रोल रूम के नंबर 05462-220220 एवं 9454417172 पर देनी होगी।

दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर रखना जरूरी :- दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर रखना होगा और आने वाले सभी ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज कराएंगे। दुकानदारों द्वारा आने वाले प्रत्येक ग्राहक का नाम, पता व मोबाइल नंबर एक रजिस्टर में अंकित किया जाएगा। इस अभिलेख को संरक्षित किया जाएगा। किसी भी अधिकारी द्वारा जांच के समय यह रजिस्टर प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। सभी दुकानों व प्रतिष्ठानों का नियमित सैनिटाइजेशन कराना अनिवार्य होगा। शनिवार एवं रविवार के दिन विशेष अभियान चलाकर सभी बाजारों का गहन सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

सब्जी व फलों की सभी मंडियां यथावत खुलेंगी :-सब्जी व फलों की सभी मंडिया यथावत खुलेंगी। इस अवधि में समस्त आवश्यक सेवाएं स्वास्थ्य एवं चिकित्सीय सेवाएं, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पूर्व की भांति होंगी। इन सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों, कोरोना वारियर, स्वच्छता कर्मियों व डोर स्टेप डिलेवरी से जुड़े कर्मियों के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। रेलवे तथा राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों का आवागमन पूर्व की भांति यथावत जारी रहेगा। रेलों से आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए बसों की व्यवस्था उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम करेगा। मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।

राजमार्गों पर आवागमन जारी रहेगा :- राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों पर आवागमन जारी रहेगा। इनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप व ढाबे पूर्व की भांति खुले रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 व संचारी रोग सर्विलांस टीम के माध्यम से प्रत्येक घर में रहने वाले सभी सदस्यों की व्यापक मेडिकल स्क्रीनिग व सर्विलांस का अभियान चलाया जा रहा है, जो यथावत चलता रहेगा। इनसे संबंधित कार्यालय भी खुले रहेंगे। इन कार्यों में लगे समस्त कोरोना वारियर, अधिकारी व कर्मचारियों को उनके पहचान पत्र के आधार पर आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। पहचान पत्र ही ड्यूटी पास माना जाएगा और उनकी आवाजाही का रोका नहीं जायेगा।

सभी प्रोजेक्ट जारी रहेंगे :- इस अवधि में सभी वृहद निर्माण व कार्य जैसे एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल एवं सड़कें, लोक निर्माण विभाग के बड़े निर्माण, सरकारी भवन और निजी प्रोजेक्ट जारी रहेंगे। प्रत्येक सार्वजनिक स्थल जैसे अस्पताल, मेडिकल कालेज, औद्योगिक प्रतिष्ठान, चौराहों आदि पर तहसील प्रशासन, पुलिस एवं नगर निकायों द्वारा पब्लिक एड्रेस सिस्टम से कोविड-19 व संचारी रोगों से बचाव के सम्बंध में जागरूकता कार्यक्रम व्यापक रूप से चलाया जाएगा। प्रत्येक तहसील में एसडीएम व समकक्ष पुलिस अधिकारी संयुक्त भ्रमण करेंगे। व्यवस्थाओं का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned