यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2020 : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ 2022 की तैयारियां परखेगी भाजपा

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2020 : पंचायत में अब तक रहा है सभी सीटों पर सपा-बसपा का वर्चस्व

By: Mahendra Pratap

Published: 02 Jul 2020, 12:09 PM IST

आजमगढ़. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में यूपी में प्रचंड बहुमत हासिल करने वाली भाजपा यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2020 में सभी सीटों पर प्रत्याशी उतार 2022 की तैयारी को परखेगी। कारण कि भाजपा पिछले तीन साल से लगातार गांवों पर काम कर रही है। पूर्व में ग्रामीण क्षेत्र में उसका अनुभव काफी खराब रहा है। खासतौर पर पंचायत चुनाव में हमेशा से सपा—बसपा का वर्चस्व देखने को मिला है। अब भाजपा गांव में विपक्षियों का वर्चस्व तोड़ने और खुद को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। पंचायत चुनाव इसी कवायद का हिस्सा माना जा रहा है।

जिलाध्यक्ष आजमगढ़ सदर ध्रुव सिंह ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी शीर्ष नेतृत्व आगामी पंचायत चुनाव को लेकर गंभीर है। पंचायत चुनाव में भाजपा की उपस्थिति अबतक सक्रिय रूप से नहीं थी। वर्ष 2012 पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य चुनाव में पार्टी ने एक प्रयोग के तौर पर कार्य किया था। इस बार भाजपा पूरे प्रदेश में ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, और ग्राम सभा समिति सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख का चुनाव पूरे मनोयोग से लड़ेंगी। भाजपा ने पंचायत चुनाव 2020 की सफलता के लिए जिला पंचायत चुनाव संयोजक सच्चिदानंद सिंह और नागेंद्र पटेल को बनाया गया है।

इसके अलावा 11 विकास खंडों में चुनाव संयोजक नियुक्त किया गया है। पल्हनी विकासखंड में पंकज सिंह कौशिक, रानी की सराय विकासखंड में विपिन सिंह और मोहन पटवा को, अजमतगढ़ विकासखण्ड में अरविंद जयसवाल, हरैया विकासखण्ड में घनश्याम पटेल, बिलरियागंज विकासखण्ड में राधेश्याम सिंह, महाराजगंज विकासखण्ड में अनुरुद्ध सिंह और श्रीकांत मौर्य, जहानागंज विकासखण्ड में हरेंद्र सिंह, सठियांव विकासखण्ड में दुर्ग विजय यादव, पल्हना विकासखण्ड में जयप्रकाश सिंह, तरवां विकासखण्ड में उदय सिंह बब्बू मेहनगर विकास खण्ड में जयप्रकाश सिंह को विकासखण्ड (ब्लाक) चुनाव संयोजक बनाया गया है।

इसी क्रम में वार्ड स्तर पर माहुल में संजय राय, छपरा सुल्तानपुर में विवेक सिंह सोनू, बेरमा में जयप्रकाश सिंह, सराय सागर मालटारी में अमरनाथ तिवारी, हरैया में हरिनारायण राय, हाजीपुर में रामाशीष पटेल, अराजी देवारा करखिया में संतोष पटेल, चांदपट्टी में जगत नारायण गोंड, मधनापार में हीरा शर्मा, भगतपुर में दिनेश सिंह, पठवध कौतुक में शिवचंद गोंड, जयराजपुर में सागर सिंह, जोलहापुर में ऋषिदेव राय, अराजी अमानी में तेजप्रताप सिंह, कप्तानगंज में राजेश गुप्ता, परशुरामपुर में हरेंद्र सिंह, रुद्रपुर में शिव प्रसाद सिंह, सेठवल में परमानंद पाठक, कोटिला में रामबदन मौर्या, गम्भीरवन में सुधीराम गोंड, जाफरपुर में सुरेश शर्मा, हैदराबाद में योगेश सिंह, हाफिजपुर में प्रभुनाथ सिंह, कोलबाजबहादुर में विजय प्रकाश सिंह, बरहतीर जगदीशपुर में अनिल सिंह, जिगरसण्डी में रविन्द्र चैहान, मित्तुपुर में रंजीत वर्मा, धरवारा में अखिलेश सिंह, समेदा में संजीव सिंह बच्चा, गजेहडा में राकेश चैहान, बम्हौर में विनोद सिंह, चकसिक्ठी में सुदामा मौर्या, अमिलो में डा. हरिराम यादव, कम्हरिया में सुरेन्द्र सिंह, बछवल में अजय सिंह, गौरा में अरविंद सिंह, गोपालपुर में राजेश सिंह महुवारी, उचहुआ में सुर्यमणी सिंह, रासेपुर में अरुण सिंह, तरवां में श्री प्रकाश सिंह , रानीपुर रजमो में राजेश अस्थाना, मगरावां रायपुर में मंजू सरोज, धरनीपुर रानीपुर में जीतबहादुर सिंह को जिला पंचायत वार्ड चुनाव संयोजक बनाया गया है।

BJP
Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned