script# guru purnima ‘मां को गुरू मान करें पूजा, तभी सार्थक होगी पूर्णिमा’ | baba vishal bharat said, Worship of mother | Patrika News

# guru purnima ‘मां को गुरू मान करें पूजा, तभी सार्थक होगी पूर्णिमा’

locationआजमगढ़Published: Jul 20, 2016 07:24:00 pm

Submitted by:

आत्म अनुसंधान आश्रम मईखरगपुर में गुरु के महत्व पर परिचर्चा

guru purnima

guru purnima

आजमगढ़। प्रकाश पर्व गुरु पूर्णिमा मंगलवार को अघोर परिषद ट्रस्ट आत्म अनुसंधान आश्रम मईखरगपुर में श्रद्धा के साथ मनाया गया। देर शाम आशीर्वचन के बाद गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें गुरु के महत्व पर विस्तार से चर्चा की गयी। गुरु पूर्णिमा पर्व को सार्थक बनाने के लिए मां गी पूजा करने का आह्वान किया गया।

बाबा विशाल भारत ने कहा कि आज का दिन सार्थक तभी होगा जब आप अपनी मां को ही गुरु मान लें। मां से बड़ा गुरु इस धरती पर कोई नहीं होता। उन्होंने कहा कि व्यवहार के धरातल पर भारी बने और माता-पिता, पति-पत्नी तथ पड़ोसी के रुप में सारे गुरुओं को सम्मान देना सीखें। गुरु की महिमा मंडन से आपका भला नहीं होगा जब तक कि उनका आचरण व्यवहार आप में न हो।

उन्होंने कहा, “सूर्य किसी के दीपक दिखाने का मोहताज नहीं होता, अगर देखना चाहते हैं तो अपने भीतर देखें कि उस गुरु की गुरूता कितनी है। यदि आप मनुष्य कुल में जन्म लिये हैं तो आपको मानवीय मर्यादाओं व वर्जनाओं का पालन करना होगा। पशुवत आचरण करेंगे तो प्रकृति भी आपके साथ पशु जैसा व्यवहार करेगी। आज हर व्यक्ति को ईश्वर की तलाश है, मनुष्य बनने को कोई तैयार नहीं है। आपको धरती की यात्रा के लिए भेजा गया आसमान की सोचेंगे तो दुर्घटना ही घटेगी।”

बाबा विशाल भारत ने कहा कि धरती का इतिहास, भूगोल बदले इससे पहले अपने आचरण में बदलाव लायें और गुरु पूर्णिमा नहीं शिष्य पूर्णिमा मनायें, क्योंकि वास्तविक गुरु शिष्य नहीं गुरु बनाता है। इस मौके पर चंद्रभान गुप्ता, बीएन सिंह, डा. वंदना विद्यार्थी, मान बहादुर सिंह, डा. सूर्यप्रकाश सिंह, शारदा सिंह, शिवमोहन सिंह, पूनम तिवारी, सतीश चंद तिवारी, एलबी सिंह, रमाकांत सिंह, रामनयन सिंह, नरेंद्र यादव, डा. मनोज तिवारी, अखिलेश मिश्रा गुड्डू आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो