बदलेगा बैटरी वाली गाड़ियों का नंबर प्लेट, पेट्रोल-डिजल गाड़ियों से अलग होगा रंग

डीजल, पेट्रोल वाहन से बैटरी वाहन अलग दिखे इसके लिए परिवहन विभाग ने बड़ा फैसला किया है। इसके तहत अब बैटरी वाहनों का का नंबर प्लेट हरे रंग का होगा और इसपर सफेेद रंग से नंबर लिखा जाएगा।

पत्रिका न्यूज नेेटवर्क
आजमगढ़. अब बैटरी से चलने वाले वाहनों की पहचान आसान होगी कारण कि परिवहन विभाग ने डीजल, पेट्रोल वाहन व बैटरी वाहनों के नंबर प्लेट के रंग में बदलाव किया है। अब परिवहन वाहनों में हरी नंबर प्लेट पर पंजीकरण संख्या पीले रंग में अंकित होगा। वहीं अन्य सभी श्रेणी के बैटरी वाहनों पर पंजीकरण नंबर हरी नंबर प्लेट पर सफेद रंग में लिखा होगा।

बता दें कि वर्तमान में सभी वाहनों के नंबर प्लेट एक जैसेे है। जिसे बैटरी स्कूटी, व पेट्रोल वाहनों की पहचान में मुश्किल होता है। इसलिए परिवहन विभाग ने नंबर प्लेट को लेकर यह निर्णय लिया है। विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दिया है। इस पर आपत्तियां और सुझाव पिछली मई को आमंत्रित किए गए थे। जिले की सड़कों पर ई-रिक्शा समेत बैटरी चालित वाहनों की भरमार है। जिले में फर्राटा भर रहे बैटरी चालित वाहनों पर लगने वाली नंबर प्लेट के लिए परिवहन विभाग ने नया नियम लागू किया है। नए नियम के अनुसार, अब बिजली से चार्ज होकर बैटरी से चलने वाले इन वाहनों पर हरे रंग की नंबर प्लेट लगाई जाएगी। अन्य व्यवसायिक वाहनों पर पीला और निजी वाहनों पर सफेद रंग से गाड़ी का नंबर प्लेट पर अंकित किया जाएगा।

परिवहन वाहनों में हरी नंबर प्लेट पर पंजीकरण संख्या पीले रंग में अंकित होगी। वहीं अन्य सभी श्रेणी के बैटरी वाहनों पर पंजीकरण नंबर हरी नंबर प्लेट पर सफेद रंग में लिखी होगी। इस बारे में अधिसूचना आज जारी की गई। इस पर आपत्तियां और सुझाव पिछली मई को आमंत्रित किए गए थे। एआरटीओ प्रवर्तन संतोष कुमार सिंह ने कहा कि इसके पीछे का मकसद वाहनों की आसानी से पहचान करना है। इससे उन्हें पार्किंग में प्राथमिकता मिलेगी और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में आसानी से प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा इससे उन्हें कई अन्य लाभ मसलन टोल में रियायत भी प्राप्त हो सकेगी। पहचान के दृष्टि से यह फैसला काफी महत्वपूर्ण है।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned