script

बड़ा फैसला : अब खांसी जुकाम में पीड़ितों का होगा डोर-टू-डोर सर्वे

locationआजमगढ़Published: Jul 03, 2020 06:26:27 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

जिलाधिकारी ने 1187 टीमों का किया गठन, सौंपी सर्वे के साथ ही लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी

बड़ा फैसला : अब खांसी जुकाम में पीड़ितों का होगा डोर-टू-डोर सर्वे

बड़ा फैसला : अब खांसी जुकाम में पीड़ितों का होगा डोर-टू-डोर सर्वे

आजमगढ़. कोरोना संक्रमण के रोकथाम में जुटे जिला प्रशासन ने एक-एक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए बड़ा फैसला किया है। अब 5 जुलाई से 1187 टीमें घर-घर जाकर जानकारी एकत्र करेंगी कि किस परिवार में कौन सर्दी जुकाम अथवा बुखार से पीड़ित है। साथ ही यह टीमें लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक करेंगी। जिलाधिकारी जिलाधिकारी राजेश कुमार ने शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पल्स पोलियो के तर्ज पर 05 जुलाई से 15 जुलाई 2020 तक विशेष सर्विलांस अभियान चलाया जायेगा। विशेष सर्विलांस अभियान चलाये जाने के लिए 1187 टीमें बनायी गयी हैं, जिसमें प्रत्येक टीमे शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सर्वे करेंगी कि परिवार के किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, बुखार, खाॅसी आदि के लक्षण है। ऐसे लोगों की रिपोर्ट तैयार करेंगी। साथ ही टीमे डोर-टू-डोर जाकर कोविड महामारी से बचाव के प्रति जागरूक भी करेंगी और प्रत्येक घरों पर उपलब्ध करायी गये स्टीकर को चस्पा करेंगे।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि प्रत्येक टीमों को 04 जुलाई 2020 तक इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और प्रत्येक टीम के सदस्यों को 2-2 मास्क एवं ग्लब्स उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। ये टीमे घोषित किये गये कन्टेनमेंट जोन में भी जो गम्भीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उसे भी चिन्हित करेंगी। जो टीमे डोर-टू-डोर सर्वे के लिए कन्टेनमेंट जोन में घर-घर जायेंगी, उनको पीपीई किट भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। विशेष सर्विलांस अभियान को सफल बनाने के लिए 04 जुलाई तक किए जाने वाले कार्याें को पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सीएमओ को यह भी निर्देश दिये कि विशेष सर्विलांस अभियान के लिए बनायी गयी टीमों को ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण दिलायें एवं टीम के सदस्यों की कैपीसिटी बिल्डिंग भी कराएं।

ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, डीडीओ रवि शंकर राय, एसीएमओ डाॅ. संजय, डाॅ. वाईके राय, डाॅ. एके सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्य, जिला युवा कल्याण अधिकारी राजनेति सिंह, जिला कृषि अधिकारी डाॅ. उमेश कुमार गुप्ता, डीपीआरओ लालजी दूबे आदि उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो