scriptबड़ा फैसलाः यह काम न किया तो बंद हो जाएंगे ईंट भट्टे | Big instruction of revenue department azamgarh up | Patrika News
आजमगढ़

बड़ा फैसलाः यह काम न किया तो बंद हो जाएंगे ईंट भट्टे

गत पांच वर्षों से रायल्टी न जमा करने वाले ईट भट्ठा संचालकों को तत्काल बकाया जमाकर रशीद खनन कार्यालय में जमा करने का निर्देश

आजमगढ़Nov 13, 2017 / 07:55 pm

Sunil Yadav

Big instruction of revenue department

Big instruction of revenue department

आजमगढ़. प्रशासन अवैध रूप से संचालित ईंंट भट्ठों पर ताला लटकाने की तैयारी कर रहा है। अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व/प्रभारी अधिकारी खनन ने गत पांच वर्षों से रायल्टी न जमा करने वाले ईट भट्ठा संचालकों को तत्काल बकाया जमाकर रशीद खनन कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया है। ऐसा न करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गयी है।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/प्रभारी अधिकारी (खनन) ने कहा कि विगत 5 वर्षो में जिन ईंट भट्ठों की रॉयल्टी जमा नहीं की गयी है वे अविलम्ब खनिज कार्यालय कलेक्ट्रेट आजमगढ़ से चालान पास कराकर निर्धारित लेखा शीर्षक में धनराशि जमा कर चालान की मूल प्रति खनिज कार्यालय में जमा कर दें। जो लोग रॉयल्टी जमा कर चुके है और उनके द्वारा चालान की प्रति खनिज कार्यालय में नहीं दी गयी है वह भी अविलम्ब जमा कर दें।
स्वीकृत खनन योजना (माईनिंग प्लान) के साथ जिन ईट भट्ठा संचालकों द्वारा मिट्टी खनन हेतु पर्यावरण अनापत्ति नहीं जारी करायी गयी है और न ही इस हेतु आवेदन किया गया है अथवा विगत 5 वर्षो की रॉयल्टी जमा नही की गयी है, उन सभी ईट भट्ठे के अवैध संचालन को सख्ती पूर्वक बन्द कराया जाना सुचिश्चित किया जायेगा। साथ ही ऐसे भट्ठा संचालक के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज की जायेगी। उन्होने बताया कि धनराशि जमा करने हेतु चालान खनिज कार्यालय द्वारा ही पास कराया जायेगा। यदि कोई अनाधिकृत व्यक्ति मनमानी तरीके से चालान पास करके धनराशि जमा करने का प्रयास करता है तो उसके विरूद्ध भी कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
आग से गरीब की पूरी गृहस्थी जलकर खाक


आजमगढ़. गंभीरपुर थाना क्षेत्र के रानीपुर रजमो गांव के रामपुर बस्ती में रविवार की रात करीब 11.30 बजे अज्ञात कारणों से रिहायशी मकान में आग लग जाने के कारण एक व्यक्ति की पूरी गृहस्थी तबाह हो गयी। इस घटना में लगभग एक लाख की क्षति होना बताया गया है।

उक्त ग्राम निवासी चन्दन पुत्र निन्हक राम के परिजन रविवार की रात भोजन करके रिहायसी मकान के अगले हिस्से में सो रहे थे। इसी बीच मकान के पीछे वाले हिस्से में अज्ञात कारणों से आग लग गई। मकान में रखा गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख हो गया। मकान में सो रहे परिवार के लोग आग की लपटें तेज होने पर तपन के कारण जागे और मकान से निकलकर जान बचाई। पड़ोसी रविंदर, रमेश, ज्ञानचंद राम, जंत्री, सुरेश, सरवन, किशन समेत गांव के दर्जनों लोग बाल्टी से पानी फेक कर आग बुझाने का प्रयास किये लेकिन जब आग की लपटों पर उसका कोई असर नहीं किया तो बगल के स्थित ट्यूबवेल से पाइप लगाकर सीधे खपड़े के रास्ते ऊपर से पाइप द्वारा पानी फेंक कर आग पर काबू पाया गया लेकिन इस बीच पीड़ित चन्दन का रिहायशी मकान पूरी तरह जलकर राख हो गया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस घटना में लगभग एक लाख का नुकसान हुआ है। घटना की सूचना स्थानीय लोगों द्वारा तहसील प्रशासन व क्षेत्रीय लेखपाल को दे दिया गया है।

Home / Azamgarh / बड़ा फैसलाः यह काम न किया तो बंद हो जाएंगे ईंट भट्टे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो