scriptभारतीय सेना के जवान किसके साथ, तय करेगा यह 1,208 जवानों का मतपत्र | big news of azamgarh loksabha election vote | Patrika News

भारतीय सेना के जवान किसके साथ, तय करेगा यह 1,208 जवानों का मतपत्र

locationआजमगढ़Published: May 13, 2019 08:51:42 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

जिले के दो संसदीय सीटों के लिए छठवें चरण में 12 मई को चुनाव हुआ तो सेना के जवानों के वोट भी आने लगे हैं। अब तक कुल 1,208 जवानों ने अपना वोट भेज दिया है

up news

भारतीय सेना के जवान किसके साथ, तय करेगा यह 1,208 जवानों का मतपत्र

आजमगढ़. सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हुए 17वें लोकसभा चुनाव में सेना को लेकर खूब चर्चा है। सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक सोना को राजनीति में खींच रहा है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि सेना के जवानों का वोट किसके खाते में जाता है। मतदान फीसद बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार ईटीपीबीएस प्रक्रिया अपनाई गई है। जिले के दो संसदीय सीटों के लिए छठवें चरण में 12 मई को चुनाव हुआ तो सेना के जवानों के वोट भी आने लगे हैं। अब तक कुल 1,208 जवानों ने अपना वोट भेज दिया है।
लालगंज संसदीय क्षेत्र के 2,087 और आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र के 3,544 सहित कुल 5,631 सर्विस मतदाताओं को ईटीपीबीएस प्रक्रिया के माध्यम से इलेक्ट्रानिक पोस्टल बैलेट भेजे गए थे। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के पहले से ही सर्विस मतदाताओं के वोट डाकघर के माध्यम से आने लगे थे। इसमें अब तक आए कुल 1208 मतों में आजमगढ़ में सबसे अधिक 840 और लालगंज में 368 मत आ चुके हैं। इन मतों की सूचना चुनाव आयोग की बेवसाइट पर भेज दी गई है। साथ ही प्रतिदिन आ रहे मतों की छंटनी सीसी टीवी कैमरे की निगरानी के साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। इसके बाद संचित मतों को मुख्य कोषागार के डबल लॉक में रखा गया है। इसके लिए दो नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। एक जिला समाज कल्याण अधिकारी तो दूसरे ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता शामिल हैं।
22 मई तक आए सर्विस मतों को एकत्र करने के बाद 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान लोकसभावार भेजा जाएगा। इन मतों की गिनती सबसे पहले की जाएगी। प्रति 500 सर्विस मतों के हिसाब से कुल 11 क्यूआर स्कैनर लगाए जाएंगे। घोषणा पत्र सहित लिफाफों पर क्यूआर कोड (क्विक रिस्पांस कोड) अंकित है। मतगणना के समय सर्व प्रथम इसी क्यूआर कोड की स्कैनिग की जाएगी। क्यूआर कोड से मैच करने के बाद उसकी गणना होगी। मैच न करने की स्थिति में उसे अमान्य घोषित कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो