बाढ़ से निपटने की तैयारी में जुटा प्रशासन, नाविकों का पंजीकरण कर जारी करेगा कार्ड

बाढ़ से निपटने की तैयारी में जुटा प्रशासन, नाविकों का पंजीकरण कर जारी करेगा कार्ड
बाढ़ से निपटने की तैयारी में जुटा प्रशासन, नाविकों का पंजीकरण कर जारी करेगा कार्ड

Ashish Kumar Shukla | Publish: Jun, 12 2019 06:24:42 PM (IST) Azamgarh, Azamgarh, Uttar Pradesh, India

पंजीकृत नाविक को उस समय कार्ड दिया जाएगा, उसी कार्ड के आधार पर उनका भुगतान होगा।

आजमगढ़. सगड़ी तहसील क्षेत्र में बाढ़ नियंत्रण की तैयारी में प्रशासन जुट गया है। शासन द्वारा आपदा की घटनाओं से निबटने के लिए इस वर्ष एक करोड़ 15 लाख रुपए जारी किया है।

बाढ़ से पूर्व विकट परिस्थितियों से निबटने के लिए आपदा विशेषज्ञ डा. चंदन कुमार ने बुधवार को तहसील सभागार में लेखपालों के साथ बैठक कर वर्ष 2015 से संचालित कैपेसिटी बिल्डिग प्रोग्राम के तहत चर्चा कर रणनीति तैयार की। डा. चंदन कुमार ने कहा कि इस वर्ष बाढ़ से पूर्व सभी लेखपाल अपने-अपने क्षेत्र में नाविकों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कह दें। पंजीकृत नाविक को उस समय कार्ड दिया जाएगा। उसी कार्ड के आधार पर उनका भुगतान होगा।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किसानों की फसलों का लेखपालों निरीक्षण कर पहले ही रिपोर्ट दे देंगे। उन्होंने बताया कि विकट परिस्थिति से निपटने के लिए हेलीपैड स्थल का स्थान चिह्नित कर लिया गया है। वहीं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा अगले सप्ताह पांच गांवों से क्रियान्वयन के लिए कार्य शुरू किया जाएगा। शासन द्वारा आपदा से निबटने हेतु एक करोड़ 15 लाख रुपए भेजा गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा टास्क फोर्स की दो टीमें गठित की गई है। आपदा को चार भागों में वितरित कर प्रथम भाग में ग्राम प्रधान पूर्व ग्राम प्रधान, दूसरे भाग में एएनएम, शिक्षामित्र, आशा व लेखपाल, तीसरे भाग में कप्युनिटी व चौथे भाग में इलाज को रखा गया है। इस मौके पर उप जिलाधिकारी रावेंद्र सिंह, तहसीलदार अरविद सिंह एवं राजस्व कर्मचारी उपस्थित थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned