scriptBig victory of BJP Azamgarh and Rampur seat in Lok Sabha by election | Lok Sabha by-election 2022-बीजेपी ने सपा का किला ढ़हाया, आजगढ़ में निरहुआ तो रामपुर में घनश्याम लोधी जीते | Patrika News

Lok Sabha by-election 2022-बीजेपी ने सपा का किला ढ़हाया, आजगढ़ में निरहुआ तो रामपुर में घनश्याम लोधी जीते

रामपुर व आजमगढ़ में हुए लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी ने सपा का किला भी ढ़हा दिया है। दोनों ही स्थानों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है। जीत के बाद से ही बीजेपी के कार्यकर्ता जीत का जश्न मनाने में जुटे हैं। वहीं सपा बीजेपी पर सत्ता के दुरूपयोग और ईवीएम बदलने का आरोप लगाया है।

आजमगढ़

Published: June 26, 2022 05:40:29 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यूपी के रामपुर व आजमगढ़ में हुए लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है। बीजेपी की आजमगढ़ व रामपुर में जीत से सपा का किला भी ढ़ह गया है। कारण कि पिछले आठ सालों से आजमगढ़ सीट पर मुलायम सिंह के परिवार को कब्जा था तो रामपुर सपा के कद्दावर नेता आजम खान का गढ़ माना जाता था। आजमगढ़ में निरहुआ ने 8595 मतों से जीत हासिल की है तो वहीं रामपुर में बीजेपी के घनश्याम लोधी ने 42 हजार से अधिक मतोें से जीत हासिल की। सपा के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

जश्न में डूबे भाजपाई
जश्न में डूबे भाजपाई

बता दें कि आजमगढ़ संसदीय सीट से वर्ष 2019 में अखिलेश यादव सांसद चुने गए थे। पिछले दिनों अखिलेश के संसदीय सीट से त्यागपत्र देने के बाद आजमगढ़ संसदीय सीट पर उपचुनाव कराया गया। उपचुनाव में सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपने चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा था। जबकि बीजेपी से दिनेश लाल यादव निरहुआ व बसपा ने शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली मैदान में थे। इसके अलावा 10 अन्य प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे थे लेकिन मुकाबला सपा, बसपा और बीजेपी के बीच ही था।

वहीं रामपुर में बसपा ने प्रत्याशी नहीं उतारा था। सपा ने आजम के करीबी आसिम रजा को प्रत्याशी बनाया था तो बीजेपी ने घनश्याम लोधी पर दाव लगाया था। दोनों की सीटों के लिए 23 जून को मतदान हुआ था। रविवार को दोनों ही सीटों पर मतगणना कराई गयी। रामपुर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम लोधी ने 367391 मत प्राप्त कर जीत हासिल किया जबकि सपा के आसिम रजा 325205 मत मिला। यहां सपा की हार का एक बड़ा कारण बसपा का प्रत्याशी न उतारना माना जा रहा है।

वहीं आजमगढ़ सीट पर शुरू से ही सपा बसपा और बीजेपी में कड़ी टक्कर देखने को मिली। करीब 15 राउंड तक धर्मेंद्र यादव निरहुआ पर बढ़त बनाए हुए थे लेकिन इसके बाद निरहुआ ने बढ़त बनानी शुरू की तो वह लगातार बढ़ती गयी। इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ 312432 मत हासिल कर विजई रहे। वहीं दूसरे स्थान पर रहे सपा के सपा के धर्मेंद्र यादव को 303837 मत मिला। वहीं 266106 मत हासिल कर बसपा के गुड्डू जमाली तीसरे स्थान पर रहे। निरहुआ के जीत के बाद से ही भाजपाई जश्न में डूबे हैं। वहीं सपा और बसपा खेमें में मायूसी छायी है। बसपा प्रत्याशी शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने हार स्वीकार करते हुए निरहुआ को शुभकामना दी । उन्होंने वर्ष 2024 में और भी ताकत से मैदान में उतरने का दावा किया। वहीं दूसरी तरफ सपा प्रत्याशी के तेवर तल्ख नजर आए। पहले मतगणना में अंदर प्रवेश को लेकर उन्होंने पुलिस से तीखी नोंकझोक की। बाद में ईवीएम बदलने का आरोप लगाया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.