script

लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी का बड़ा दांव, इस फैसले से हजारों लोगों को होगा फायदा

locationआजमगढ़Published: Jan 15, 2019 03:51:14 pm

उत्तर प्रदेश में यूरिया उर्वरक पर लगने वाले अतिरिक्त कर (एससीटीएन) को समाप्त कर दिया गया है।

eve teasing

मनचलों ने सो रही महिला के साथ की छेड़खानी,

आजमगढ़. लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा सरकार किसानों पर मेहरबान हो गई है। सरकार ने यूरिया की खुदरा दर में कमी करने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। खासतौर पर रबी की सीजन में मूल्य घटने से किसानों को हजारों रूपये का फायदा होगा।

सचिव भारत सरकार रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, उर्वरक विभाग के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश में यूरिया उर्वरक पर लगने वाले अतिरिक्त कर (एससीटीएन) को समाप्त कर दिया गया है। इसके बाद यूरिया उर्वरक की खुदरा बिक्री दर 12 जनवरी से ही 266.50 रुपया प्रति 45 किलोग्राम एवं 295 रुपया 50 किलो प्रति बैग की दर से निर्धारित कर दी गई है। दुकानदारों को निर्देशित किया गया है कि निर्धारित खुदरा दर पर ही यूरिया उर्वरक किसानों को विक्रय की जाए।
जिला कृषि अधिकारी डा. उमेश कुमार गुप्ता ने जिले के समस्त थोक व फुटकर उर्वरक विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि शासन की तरफ से निर्धारित दर से ही यूरिया उर्वरक का विक्रय करें। यदि नए निर्धारित दर से अधिक दर पर कोई भी यूरिया उर्वरक विक्रय करता हुआ पाया जाएगा तो संबंधित उर्वरक विक्रेता के विरुद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 में निहित सुसंगत प्राविधानों के अंतर्गत विधिक कार्रवाई की जाएगी।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि किसान उर्वरक क्रय करने जाते समय आधार कार्ड अपने साथ अवश्य लेकर जाएं और उर्वरक पॉस मशीन पर अंगूठा लगाकर ही उर्वरक प्राप्त कर उसकी रसीद अवश्य प्राप्त करें। पॉस मशीन से निकलने वाली रसीद पर अंकित मूल्य का ही भुगतान करें। यदि कोई दुकानदार किसानों से अधिक मूल्य लेता है तो उसकी शिकायत करें, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
BY- RANVIJAY SINGH

ट्रेंडिंग वीडियो