scriptउपचुनाव में बीजेपी की जीत पक्की, ताजपोशी की तैयारी में जुटी भाजपा | BJP Won By Election Ahiraula Seat Azamgarh | Patrika News

उपचुनाव में बीजेपी की जीत पक्की, ताजपोशी की तैयारी में जुटी भाजपा

locationआजमगढ़Published: Mar 12, 2018 09:18:01 pm

आजमगढ़ की अहरौला सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को मिली जीत, 17 मार्च को होगी ताजपोशी।

BJP

भाजपा

आजमगढ़. क्षेत्र पंचायत अहिरौला के प्रमुख पद का उपनिर्वाचन सम्पन्न कराया गया है। क्षेत्र पंचायत अहिरौला के प्रमुख पद पर एक ही उम्मीदवार द्वारा नामांकन पद दाखिल किया गया था। जो जांच में वैध पाया गया। नाम वापसी के पश्चात् श्रीमती सुनीता राज पत्नी बसन्तलाल ग्राम लेदौरा पो0 गहजी, जनपद आजमगढ़ को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। आगामी 17 मार्च 2018 को सुबह 11 बजे सपथ ग्रहण कराया जाएगा।
इसे भी पढें

BJP के बाहुबली के बेटे का राजनैतिक कैरियर खतरे में, ये है बहुत बड़ी वजह

जिला मजिस्ट्रेट चन्द्रभूषण सिंह ने बताया है कि उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत (अध्यक्ष या प्रमुख आदि के पद की शपथ) नियमावली 1994 में दी गयी व्यवस्था के अनुसार निर्धारित प्रारूप पर क्षेत्र पंचायत प्रमुख को शपथ दिलायी जानी है, तथा उसी तिथि को क्षेत्र पंचायतों का गठन एवं क्षेत्र पंचायत की प्रथम बैठक आहुत की जानी है। उक्त कार्यों की सम्पादन हेतु उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत (अध्यक्ष या प्रमुख आदि के पद की शपथ) नियमावली 1994 के 3 (2) में निहित अधिकारों के अन्तर्गत चन्द्रभूषण सिंह जिला मजिस्ट्रेट ने प्रकाश चन्द्र उप जिलाधिकारी बुढ़नपुर विकास खण्ड अहिरौला को प्रमुख के शपथ ग्रहण कराने हेतु नामित किया है। उन्होने बताया है कि समस्त कार्यक्रम सम्बन्धित क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर सम्पादित होंगे।
बता दें कि त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ब्‍लाक प्रमुख पद पर सपा प्रत्‍याशी राजेश्‍वर से मात खाने वाली क्षेत्र पंचायत सदस्‍य सुनीता द्वारा ब्‍लाक प्रमुख के खिलाफ फूलपुर विधायक अरूण कांत के सहयोग से अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया गया था। 18 सितंबर को अविश्‍वास प्रसताव पर बहस और वोटिंग हुई। उस समय 101 सदस्‍यों वाली क्षेत्र पंचायत के ज्‍यादातर सदस्‍य ब्‍लाक पर पहुंचे थे लेकिन विपक्षी सदस्‍य सदन का वाकआउट किये। कोई भी सदस्‍य सदन में नहीं गया।
निकाय चुनाव में बड़ी हार का सामना करने वाले भाजपा के बाहुबली पूर्व सांसद रमाकांत यादव के बेटे अरुणकांत के लिये यह सीट न सिर्फ साख का सवाल थी बल्कि यह उनकी परीक्षा भी मानी जा रही थी। इस सीट पर उपचुनाव को बाहुबली परिवार ने अपनी साख का सवाल बना भी लिया था। अरुणकांत की पूरी कोशिश भी थी कि अहिरौला ब्लॉक प्रमुख की कुर्सी पर किसी अपने को बैठाएं। इस सीट पर बीस साल से सपा का कब्जा रहा है। अब जाकर सीट को बीजेपी ने सपा से छीनने में सफलता हासिल की।
by Ran Vijay Singh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो