scriptBooks will distribute in Azamgarh Government School soon | अब बिना किताब के नहीं खराब होगा बच्चों का भविष्य, परिषदीय विद्यालयों में जल्द ही मिलेंगी पुस्तकें | Patrika News

अब बिना किताब के नहीं खराब होगा बच्चों का भविष्य, परिषदीय विद्यालयों में जल्द ही मिलेंगी पुस्तकें

सत्र शुरू होने के बाद से ही बिना किताब के स्कूल जा रहे परिषदीय विद्यालय के बच्चों के लिए खुशखबरी है। कारण कि जिले में पुस्तक की पहली खेप आ गयी है। जल्द ही बाकी की पुस्तकोें के आने की संभावना है। माना जा रहा है कि जुलाई के अंत तक सभी बच्चों को पुस्तक मिल जाएगी।

आजमगढ़

Published: July 12, 2022 12:44:59 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ. लंबे समय से पुस्तक की प्रतीक्षा कर रहे परिषदीय स्कूलों के छात्रों और अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। अब बच्चों का भविष्य पुस्तक के आभाव में खराब नहीं होगा। उम्मीद है कि जुलाई माह के अंत तक सभी बच्चों को पुस्तक मिल जाएगी। पुस्तक की पहली खेप जिला मुख्यालय पहुंच गयी गयी है। इस पुस्तकों को बीआरसी भेजने की तैयारी हो रही है। विभाग का दावा है कि अगली खेप जल्द ही आएगी। जैसे जैसे किताबें आएंगी बच्चों को उपलब्ध करा दी जाएंगी।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि परिषदीय स्कूलों का नया सत्र अप्रैल से शुरू हो गया है लेकिन दो माह बाद भी अब तक बच्चों को पुस्तकें नहीं मिली हैं। बच्चे बिना किताब के ही स्कूल जा रहे हैं। कुछ बच्चों के पास पुरानी पुस्तकें है जिससे उनका काम चल जा रहा है लेकिन बाकी के बच्चे पढ़ाई के नाम पर सिर्फ मिड-डे-मील के लिए विद्यालय पहुंच रहे हैं। बच्चे किताब न होने से स्कूलों में पहुंचकर खेल कर घर लौट जा रहे हैं। बच्चों को पुस्तक न मिलने से अभिभावक भी परेशान हैं।

जिले के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 03 लाख 6 हजार 482 तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 01 लाख 4 हजार 592 बच्चे अध्ययनरत हैं। इन बच्चों में निःशुल्क पुस्तक वितरण के लिए विभिन्न विषयों की कुल 84 लाख 85 हजार 976 पुस्तकें शासन से आनी हैं। जिसमें से सोमवार को एक ट्रक से पहली खेप में कक्षा तीन की पंखुड़ी, संस्कृत, पीयूषम व हमारा परिवेश की कुल 25 सौ पुस्तकें पहुंच चुकी हैं। इन पुस्तकों को जूनियर हाईस्कूल जाफरपुर रखा गया है। शीघ्र ही पुस्तकें बीआरसी के माध्यम से विद्यालयों पर पहुंचेगी। इसके बाद बच्चों में पुस्तकें वितरित की जाएंगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में निःशुल्क पुस्तक वितरण के लिए पुस्तके आनी शुरू हो गई हैं। पहली खेप में कुल 25 सौ पुस्तकें आईं हैं। पुस्तकों के सत्यापन का काम जारी है। सत्यापन के बाद इन्हें बीआरसी भेजा जाएगा। फिर वहां से पुस्तकें स्कूल पर भेजकर वितरित करायी जाएगी। हमें उम्मीद है कि जुलाई माह में ही सारी पुस्तकें आ जाएंगी और इनका वितरण भी करा दिया जाएगा। ताकि पठन पाठन में किसी तरह की दिक्कत न हो।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.