scriptचीन और पाकिस्तान से एक साथ मुकाबला कर सकता है भारत : ब्रिगेडियर चौहान | Brigadier chauhan said India can fight with pakistanan and china | Patrika News

चीन और पाकिस्तान से एक साथ मुकाबला कर सकता है भारत : ब्रिगेडियर चौहान

locationआजमगढ़Published: Dec 30, 2017 03:16:59 pm

पाकिस्तान से बड़ा दुश्मन है चीन…

Brigadier chauhan said India can fight with pakistanan and china

चीन और पाकिस्तान से एक साथ मुकाबला कर सकता है भारत

आजमगढ़. हाजीपीर पास और सियाचीन ग्लैसियर के विजेता पूर्व ब्रिगेडियर वीर चौहान चीन को भारत का नंबर वन दुश्मन मानते हैं। इनका मानना है चीन पाकिस्तान के मुकाबले भारत के लिए बड़ा खतरा है, लेकिन साथ ही यह भी दावा किया की भारत की सेना चाइना और पाकिस्तान से एक साथ लड़ने में सक्षम है। इनका मानना है कि, पाकिस्तान को कड़ा सबक सिखाने की जरूरत है। कारण की हमारी सराफत को वह हमारी कमजोरी समझता है, इसलिए जबतक हम इसे सबक नहीं सिखाएंगे वह अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आएगा।
Brigadier chauhan said India can fight with pakistanan and china
IMAGE CREDIT: patrika
मेहनगर तहसील क्षेत्र के करौती ग्राम सभा में पूर्व सैनिक पारसनाथ चतुर्वेदी के आवास पर आयोजित समारोह में शिरकत के बाद जिला मुख्यालय पहुंचे पूर्व ब्रिगेडियर ने चाइना और पाकिस्तान के मुद्दे पर मीडिया से खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि, हमारा सबसे बड़ा दुश्मन चीन है। चीन हमको सब तरह से घेर रहा है। पाकिस्तान को भी कम मत समझिएगा दुश्मन नंबर 1 से थोड़ा कम है। पाकिस्तान नासमझ व दरिंदा मुल्क है, जो हमको हमेशा परेशान करता रहता है।

उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान की उत्पत्ति ही गलत है। पाकिस्तान को बनाना था तो हिंदुस्तान के सारे मुसलमानों को वहां जाने देना चाहिए था। पाकिस्तान को जब तक अच्छी तरह से सबक नहीं सिखाया जाएगा तब तक वह हमेशा तंग करता रहेगा। कभी कश्मीर के मुद्दे पर तो कभी आतंकी भेज कर वह भारत के खिलाफ साजिश करता रहेगा। अब समय आ गया है कि, पाक को उसी की भाषा में समझाया जाय।
Brigadier chauhan said India can fight with pakistanan and china
IMAGE CREDIT: patrika
ब्रिगेडियर ने कहा कि. चीन एक डरपोक मुल्क है। चीन के जवान उतना बहादुर और देशभक्त नहीं है जैसे हमारे देश में हैं। जिस भावना से लोग हमारे देश की फौज में जाते हैं, उस भावना की चीन में कमी है। चीन के लोग पैसा कमाने के लिए सेना में जाते हैं, जबकि हमारे देश के नौजवान बिना स्वार्थ अपने देश की आन बान की रक्षा के लिए सब कुछ न्योछावर करने के लिए तैयार रहते हैं। हमारे भारत देश के बहादुर चीन और पाकिस्तान को एक साथ परास्त कर सकते हैं।

उन्होंने जिले के लोगों से वादा किया कि, आजमगढ़ के युवाओं के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाएगा। इसका खर्च वे स्वय वहन करेंगे। साथ ही खुद भी ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा बनेगें। बता दें कि, ब्रिगेडियर वीर चौहान 1965 के हाजीपीर और 1984 सियाचिन ग्लैशियर विजेता रहे हैं। पाकिस्तान के अंदर रेड कर आतंकवादियों को नष्ट करने वाले बिख्यात कमांडर वीर चौहान साहब प्रादेशिक सेना के कमांडर और नंबर 1 पैरा के भी कमांडर रह चुके है। उनके आजमगढ़ आगमन पर पूर्व सैनिक जयप्रकाश, पूर्व सैनिक महेंद्र कुमार, वेद प्रकाश पांडेय, राकेश मौर्य, पप्पू चतुर्वेदी, अंबिका पांडे, संदीप कुमार, दयाशंकर, ओपी, सोनू पांडे, चंद्रकांत, अच्छेलाल वर्मा, राजकुमार आदि ने माल्यापर्ण कर स्वागत किया।
input-रणविजय सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो