मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र केा CM योगी ने दी इतनी बड़ी सौगात

मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र केा CM योगी ने दी इतनी बड़ी सौगात

Mohd Rafatuddin Faridi | Publish: Nov, 10 2018 02:57:33 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 02:57:34 PM (IST) Azamh

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब आजमगढ़ में भी होगी ये सहूलियत।

आजमगढ़. योगी सरकार ने जिले के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। अब यहां के लोगों को कैंसर की जांच के लिए अब बीएचयू, पीजीआइ अथवा मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि उनकी जांच जिला अस्पताल में ही हो जाएगी। यहां की पैथोलॉजी में जल्द ही कैंसर जांच की मशीन लगने जा रही हैं। इसी के साथ पूरी पैथोलॉजी भी अत्याधुनिक हो जाएगी। इसके लिए शासन की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। धन भी रिलीज कर दिया गया है।

 

जिला अस्पताल में अभी तक बुखार, एड्स, मलेरिया, टाइफाइड, शुगर, डेंगू, एचआईबी आदि सामान्य जांचें होती है। कैंसर की जांच के लिए यहां से मरीज को रेफर कर दिया जाता है। इसके अलावा मरीजों को या तो बीएचयू वाराणसी, लखनऊ पीजीआइ या सीधे टाटा कैंसर सेंटर मुंबई जाना पड़ता है। इससे उन्हें आर्थिक व मानसिक परेशानी उठानी पड़ती है। जिले में जांच की सुविधा न होने के कारण तमाम गरीब लोगों की जांच ही नहीं हो पाती और बीमारी तब पता चलती है जब वह आखिरी स्टेज में होती है। जिससे ज्यादातर लोगों की मौत हो जाती है।

 

 

आम आदमी की समस्या को देखते हुए सरकार ने जिला अस्पताल में हीमेटोलाजी एनलाइजर पैरामीटर लगाने का निर्णय लिया है। इस मशीन की कीमत लगभग 50 लाख रुपये है। इसके अलावा आगरा, सिकंदराबाद, फतेहपुर, बदायूं, वाराणसी महिला चिकित्सालय व जिला महिला चिकित्सालय बरेली में भी यह मशीन लगाई जाएगी। इन उपकरणों को खरीदने के लिए विभिन्न फर्मो को जिम्मेदारियां दी गई हैं। इसका शासनादेश विशेष सचिव नर्वेद सिंह ने जारी कर दिया है।

 

जिला अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध हो जाने के बाद कैंसर के मरीजों को आसानी होगी। इसके अलावा अतरौलिया संयुक्त पुरुष व महिला अस्पताल में भी 10 लाख की लागत से शुगर की जांच करने वाली मशीन सरकार लगाने जा रही है। जिला अस्पताल में कैंसर की जांच के साथ ही अतरौलिया में एचबीए1सी एनलाइजर बाई एचपीएलसी मेथड मशीन लग जाएगी। इसके साथ यहां के मरीजों को शुगर जांच में आसानी हो जाएगी। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक आजमगढ़ डा. श्रीकृष्ण गोपाल ने बताया कि कैंसर जांच की सुविधा शासन का बेहतर निर्णय है। अभी तक मरीजों को लखनऊ, वाराणसी व मुंबई जाना पड़ता था। अब आसानी हो जाएगी। शासन की तरफ से धन आते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

By Ran Vijay Singh

Ad Block is Banned