scriptऐसे ही नहीं देगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पास करनी होगी ऑनलाइन परीक्षा | CBSE Board Promote Class 10 Students with this Formula Know Details | Patrika News

ऐसे ही नहीं देगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पास करनी होगी ऑनलाइन परीक्षा

locationआजमगढ़Published: May 13, 2021 04:51:58 pm

सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों ने 10वीं कक्षा का परिणाम जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परीक्षा परिणाम यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा में मिले अंक के आधार पर तैयार किया जाएगा। वहीं जिस छात्र ने साल भर कोई परीक्षा नहीं दी है या जिस स्कूल में कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं कराई गई। ऐसे छात्रों के लिए स्कूल ऑनलाइन परीक्षा कराएगा। यहीं नहीं यदि कोई छात्र परीक्षा में फेेल होता है और आपत्ति दर्ज कराता है तो उसे भी परीक्षा में शामिल होने का अवर दिया जाएगा।

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने 10वीं के परिणाम को लेकर अपनी नीति स्पष्ट कर दी है। परीक्षा परिणाम यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा में मिले अंक के आधार पर तैयार किया जाएगा। वहीं जिस छात्र ने साल भर कोई परीक्षा नहीं दी है या जिस स्कूल में कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं कराई गई। ऐसे छात्रों के लिए स्कूल ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराएगा। यहीं नहीं यदि कोई छात्र परीक्षा में फेेल होता है और आपत्ति दर्ज कराता है तो उसे भी परीक्षा में शामिल होने का अवर दिया जाएगा।

बता दें कि लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर र्दी है। इसके बाद बोर्ड ने स्कूलों के मूल्यांकन नीति जारी किया था। इसके तहत स्कूलों ने मूल्यांकन कमेटियों का गठन कर दिया है। मूल्यांकन कमेटियां यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा में मिले अंक के आधार पर तैयार परीक्षा परिणाम तैयार कर रही है। जिन छात्रों ने अब तक कोई परीक्षा नहीं दी है उनकी आॅनलाइन परीक्षा की भी तैयारी चल रही है।

सिटी कोऑर्डिनेटर नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूलों के स्तर पर गठित परीक्षा समिति की निगरानी में परिणाम तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद कोई छात्र फेल होता है या फिर असंतुष्ट तो परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जा सकता है। जिस छात्र ने साल भर कोई परीक्षा नहीं दी है, ऐसे छात्रों की स्कूल ऑनलाइन परीक्षा कराएगा। यह भी असेसमेंट के अंतर्गत होगी और ऑन रिकॉर्ड होगी। इस परीक्षा के आधार पर उन छात्रों का परिणाम जारी किया जाएगा। इसकी तैयारियां चल रही हैं।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो