scriptChanged system TB hospital now treatment of all diseases is possible | सरकार ने बदल दी टीबी क्लीनिक की व्यवस्था, अब मरीजों को मिलेंगे यह फायदे | Patrika News

सरकार ने बदल दी टीबी क्लीनिक की व्यवस्था, अब मरीजों को मिलेंगे यह फायदे

क्षय रोेग से पीड़ित मरीजों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब क्षय रोग पीड़ित मरीजों को बेहतर उपचार के लिए एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल का चक्कर नहीं काटना होगा बल्कि अब टीबी क्लीनिक में ही दूसरी बीमारियों का भी उपचार होगा। सरकार द्वारा टीबी क्लीनिक पर 14 किस्म की दवाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।

आजमगढ़

Published: April 19, 2022 03:52:11 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. क्षय रोग को जड़ से समाप्त करने में जुटी यूपी सरकार ने टीबी अस्पताल का कायाकल्प कर दिया है। पहले यहां सिर्फ क्षय रोग की जांच और उससे संबंधित दवाएं मिलती थी लेकिन अब एक ही छत के नीच मरीजों को अन्य बीमारियों की भी दवा मिलेगी। अब मरीजों को बुखार, पेट दर्द सरीके दूसरी बीमारियों में जरूरत आने वाली दवाएं, एंटीबायोटिक बाजार से नहीं खरीदनी होगी। नई व्यवस्था में सरकार ने टीबी क्लीनिकों पर 14 तरीके की दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करा रही है। इससे मरीजों को लाभ होगा।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि जिले में क्षय रोग एक बड़ी समस्या है। ज्यादातर गरीब वर्ग के लोग ही इस बीमारी की चपेट में है जिनके पास संसाधनों का आभाव है जिसके कारण उन्हें समुचित उपचार कराने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अब तक टीबी अस्पताल में टीबी की दवा तो मिल जाती थी लेकिन अन्य बीमारी की दवाएं मरीजों को बाहर से खरीदनी पड़ती थी। इससे लोगों का आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ता है।

वर्तमान में जनपद में 1542 सक्रिय मरीज हैं। वैसे तो इलाज की व्यवस्था जनपद के सीएचसी व पीएचसी पर भी उपलब्ध है लेकिन समुचित इलाज और जांच की व्यवस्था मंडलीय अस्पताल स्थित टीबी क्लीनिक में होता है। यहां रोजाना करीब सैकड़ों मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। यहां सिर्फ टीबी के इलाज की दवाएं होने से दूसरे रोगों की दवाएं लिखने पर मरीज को बाजार का सहारा लेना पड़ता था। नई व्यवस्था में 14 प्रकार की दवाएं अधिकांश मरीजों की जरूरतों को पूरी कर देंगी।

अब टीबी अस्पताल में उल्टी के लिए ओन्डेन स्ट्रान, बुखार के लिए पैरासीटामाल, एंटीबायोटिक सेफेक्जीम, एंटीबायोटिक एजीथ्रोमाइसीन, आयरन बीथ फोरिक एसिड, सालबीटा माल, एंटीबायोटिक डाक्सीसाइक्लीन कैप्सूल, मेट्रोजिल, ब्राम्हेक्सीन, आइब्रामेक्सीन, निसोलोन कैप्सूल, लेवोसिटीजीन, अल्फ्राजोल, मैग्नीशियम ट्राइसिलकेट सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. परवेज अख्तर का कहना है कि टीबी क्लीनिक में टीबी के अलावा दूसरी बीमारियों की दवाएं भी उपलब्ध है। सरकार की नई व्यवस्था से मरीजों को बड़ी राहत मिली है। सांस, एलर्जी, खांसी, दर्द इत्यादि परेशानियों से निजात के लिए 14 तरह की दवाओं की आपूर्ति मिलने लगी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.