मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार जीतने का मौका, 21 जुलाई की गयी आखिरी तारीख

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार जीतने का मौका, 21 जुलाई की गयी आखिरी तारीख
प्रतीकात्मक फोटो

Mohd Rafatuddin Faridi | Updated: 18 Jul 2019, 10:37:24 AM (IST) Azamgarh, Azamgarh, Uttar Pradesh, India

पहले 10 जून तक ही थी तारीख, 45 सवालों के देने हैं जवाब।

आजमगढ़. ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की गुणवत्ता सुधारने और ग्राम प्रधानों को विकास कार्यों के लिए प्रेरित व उत्साहित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना शुरू की गई है। ऐसे में ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत होने का बेहतरीन मौका है। शासन के प्रयासों के बावजूद जनपद में अभी तक मात्र 12 ग्राम पंचायतों ने आवेदन किया है जबकि शासन की तरफ से इसकी तिथि बढ़ाकर 21 जुलाई कर दी गई है। पहले दस जून ही तय थी।

इसे भी पढ़ें

मनचलों से खुद निपटेंगी छात्राएं सिखाया जाएगा कराटे

जनपद में कुल 1871 ग्राम पंचायतें हैं। कुल राज्य सरकार अच्छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करेंगी। अच्छे गांवों का चयन करने के लिए शासन स्तर पर एक समिति बनाई गई है। जो उनका चयन करती है। इसमें सफाई, सोलर पंप, पेयजल सुधार पर काम करने वाली ग्राम पंचायतों को इनाम दिया जाता है। यह योजना 2017-18 से लागू हो चुकी है। इसके लिए शासन की तरफ से अलग से बजट स्वीकृत किया जाता है।

इसे भी पढ़ें

अस्पताल के स्टॉक रूम का हाल देखकर दंग रह गए डीएम

इस योजना के लागू होने के बाद पंचायतों को स्मार्ट बनाने में काफी मदद जहां मिल रही हैं वहीं आमूल चूल परिवर्तन भी देखने को मिल रहा है। इसी के तहत शासन ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए योजना का क्रियान्वयन किया है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों से डीपीआरओ के माध्यम से आवेदन मांगा जा रहा है। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए ग्राम पंचायतों को 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हर विकास खंड से अधिकतम दो ग्राम पंचायतों को शामिल किया जाना है। जनपद में कुल 22 विकास खंड हैं लेकिन अभी तक मात्र 12 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इसे भी पढ़ें

आजमगढ़ की मार्टिनगंज सीट पर उपचुनाव 19 को

45 प्रश्नों का जवाब ऑनलाइन करना है फीड
प्रधानों को अपनी ग्राम पंचायतों का ब्यौरा हमारी पंचायत के ऑनलाइन वेब पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इस पोर्टल पर दिए गए 45 प्रश्नों का जवाब ऑनलाइन फीड करना होगा। ये सभी प्रश्न गांव के विकास व स्वच्छता से संबंधित हैं।


जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत दर्वे ने बतया कि इस प्रश्नावली के आधार पर चुने गए गांवों का सत्यापन राज्य स्तरीय कमेटी करेगी। मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार योजना के लिए ग्राम पंचायतों को 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस तिथि के बाद किए जाने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। यह अंतिम मौका दिया जा रहा है। इसलिए ग्राम पंचायतें तत्काल आवेदन कर सहभागी बनें।

By Ran Vijay Singh

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned