scriptनया नहीं है मिशन की संपत्ति पर कब्जे का खेल, औने पौने दाम में बिक चुकी है करोड़ों की जमीन | Christian Mission Property Dispute in Azamgarh | Patrika News

नया नहीं है मिशन की संपत्ति पर कब्जे का खेल, औने पौने दाम में बिक चुकी है करोड़ों की जमीन

locationआजमगढ़Published: Oct 16, 2018 02:50:33 pm

खतौनी में दर्ज है किसी और का नाम किसी और ने प्रतिनिधि बन कर दिया है बैनामा।

Azamgarh Church

आजमगढ़ चर्च

आजमगढ़. मिशन की भूमि पर कब्जे और बेचने का खेल नया नहीं बल्कि वर्षो पुराना है। अब तक जिले में मिशनरी की करोड़ों की भूमि औने पौने दामों पर बैनामा या पट्टा कर दी गयी है। जबकि इंडियन ट्रस्ट एक्ट के तहत अंग्रेजों के जाने के बाद मिशनरी की भूमि के देखरेख व संस्थाओं के संचालन का हक स्थानीय इसाइयों का है। वर्षो से चल रहे फर्जीवाड़े के इस खेल के खिलाफ अब स्थानीय इसाई लड़ाई शुरू करने जा रहे हैं। इससे यह मामला गरम होता दिख रहा है।
बता दें कि आजमगढ़ में मिशनरी की खरबों रूपये की संपत्ति है। बेस्ली इंटर कालेज और आसपास का क्षेत्र कभी मिशनरी की संपत्ति हुआ करती थी। आज इंटर कालेज तो है लेकिन तमाम संपत्ति को बेच दिया गया। स्थानीय ईसाइयों के अधिवक्ता आनंद सिंह के मुताबिक खतौनी में नाम किसी और का है और बैनामा या पट्टा किसी और ने कर दिया है। बेस्ली के आसपास पूरी मार्केट खड़ी कर दी गयी है। सारी भूमि चर्च आफ नार्थ इंडिया ने अपना प्रतिनिधि नियुक्त कर फर्जी ढंग से बेचवाया है। जबकि सारी भूमि मैथोडिस्ट मिशनरी सोसाइटी के नाम से खतौनी में दर्ज है।
नरौली के पास की भूमि पादरी शाह के नाम आज भी खतौनी में दर्ज है लेकिन सीएनआई ने खुद को मालिक बताकर तमाम भूमि को बेच दिया है। उक्त भूमि पर बड़ी बड़ी बिल्डिंग खड़ी हो गयी है। सीएनआई इलाहाबाद के लोग किसी को अपना प्रापर्टी एथार्टी न्युक्त कर देते है और वे चोरी छिपे भूमि का बैनामा कर देते हैं। मैथोडिस्ट मिशनरी व स्थानीय ईसाई सदस्यों द्वारा आज तक एक इंच भूमि नहीं बेची गयी है।
सीएनआई के पादरी ने अपना प्रतिनिधि नियुक्त कर कालेज अस्पताल सब पर अपना कब्जा कर मनमानी करा रहे है। अब पादरी को भी हटाकर चर्च पर कब्जा का प्रयास हो रहा है। संख्या में कम होने के कारण स्थानीय ईसाई विरोध नहीं कर पाते। कारण कि ऐसी जमीन ज्यादातर दबंग या उंची पहुंच वाले खरीदते है। पादरी को हटाने का प्रयास शुरू होने के बाद लोग मुखर हुए है और अब अवैध कब्जों को हटाने के लिए लड़ाई शुरू कर दिये है।
By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो