योगी सरकार का मुलायम के आजमगढ़ को फिर बड़ा तोहफा, मिलेगी यह खास सुविधा

योगी सरकार का मुलायम के आजमगढ़ को फिर बड़ा तोहफा, मिलेगी यह खास सुविधा

Jyoti Mini | Publish: Jan, 06 2018 04:01:29 PM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

मरीजों को जांच रिपोर्ट आदि के लिए नहीं होगा भटकना, पर्चा खोने का भी डर नहीं ...

आजमगढ़. जिले में स्वस्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसे अच्छे दिन का संकेत भी कहा जा सकता है। कारण कि जिला/मंडलीय अस्पताल सहित जिले के तीन अस्पतालों को ई-हास्पिटल का दर्जा मिलने वाला है। इससे न केवल भ्रष्टाचार कम होगा बल्कि मरीजों को भी सहूलियत मिलेगी।

 

 

cm yogi
IMAGE CREDIT: patrika

बता दें कि, जिला/मंडल अस्पताल, जिला महिला अस्पताल में व्याप्त भ्रष्टाचार मरीजों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जांच में अनियमितता सहित तमाम आरोप इन अस्पतालों पर लगता रहता है। शासन द्वारा व्यवस्था को पारदर्शी बनाने तथा लोगों को परेशानियों से निजात दिलाने के लिए दोनों अस्पतालों के साथ ही अतरौलिया स्थित 100 बेड के स्वास्थ्य केंद्र को भी ई-हास्पिटल बनाने का फैसला किया है।

 

cm yogi
IMAGE CREDIT: patrka

पिछले दिनों एनआईसी सेंटर में डीजी स्वास्थ्य पद्माकर सिंह ने बीडीओ कांफ्रेसिंग के दौरान जिला के मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसके तिवारी व मंडलीय चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. जीएल केसरवानी से इस संबंध में विस्तृत चर्चा की। इसके बाद से ही काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही इस व्यवस्था के शुरू होने की उम्मीद है।

 

cm yogi
IMAGE CREDIT: patrika

सीएमओ के मुताबिक ई-हास्पिटल सिस्टम में समस्त व्यवस्था कंप्यूटराइज्ड हो जाएगी। पूरे अस्पताल परिसर में ढेर सारे कंप्यूटर लगेंगे। अब मरीज को जांच के बाद रिपोर्ट को लेने के लिए लैब नहीं जाना पड़ेगा। जिस डाक्टर ने जांच लिखा है उसके कंप्यूटर में मरीज का आईडी नंबर होगा। आईडी नंबर पड़ते ही सभी रिपोर्ट आटोमेटिक डॉक्टर के कंप्यूटर में आ जाएगी। पर्चा मैनुअली लिखा जाता है, लेकिन अब इस व्यवस्था में कंप्यूटर में ब्यौरा दर्ज होगा। कंप्यूटर से निकली पर्ची अगर मरीज भूल जाएगा तो भी कोड से यह पता चल जाएगा कि उसका क्या इलाज हुआ था। गौरतलब है, कि सीएम योगी चार जनवरी को आजमगढ़ दौरे पर थे। जहां उन्होंने जिले को 667 करोड़ का बड़ी सौगात दी।

input- रणविजय सिंह

cm yogi
IMAGE CREDIT: patrika
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned