जिनके पास हो ड्राइविंग लाइसेंस हो उन्हें ही बेचा जाए वाहन: रंगाराव

सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम के तहत हुई बैठक में मंडलायुक्त ने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

By: Sunil Yadav

Published: 25 Apr 2018, 08:32 PM IST

आजमगढ़. शासन के निर्देशानुसार 23 से 29 अप्रैल तक 29 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु मंगलवार की देर शाम मण्डलायुक्त एस.वी.एस. रंगाराव की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने कहा कि यातायात संकेत और नियमों का पालन सभी को करना चाहिए तथा अपनी सुरक्षा के लिए स्वयं सतर्क रहें। यातायात की संवेदनशीलता दोनाों पक्ष को होना चाहिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ट्रैफिक प्वाइंट से संवेदनशील स्थलों को चिन्हीत कर बचाव के तरीके जैसे स्पीड ब्रेकर, जेब्रा क्राॅसिंग आदि अवश्य बनाया जाए। साथ ही वाहन विक्रेताओं से कहा कि वे वाहन विक्रय करते समय क्रेता का ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य देखें, जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस हो उन्हें ही वाहन विक्रय किया जाए।


मण्डलायुक्त ने पेट्रोल पम्प मालिकों को निर्देश दिए कि वे पेट्रोल पम्प पर सड़क सुरक्षा का बैनर लगावें, जिसमे हेल्मेट का प्रयोग, स्पीड आदि का उल्लेख हो ताकि पेट्रोल भराते समय चालक उसे देखे तथा सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक हो सके। उन्होेने कहा कि जागरूकता के अभाव मे सड़क दुर्घटनाएं अधिकांश रूप से होती है और इसे कम करना सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने यह भी कहा कि प्राइवेट स्कूल के बस/वाहन की फिटनेस की स्थिति अवश्य देखी जाए। क्योंकि बच्चों को ढ़ोने वाली गाड़ी का फिटनेस होना बहुत आवश्यक है, खराब गाड़ी से एक्सीडेन्ट होते हैं, इसलिए ऐसे वाहन वाले, बैंको ऋण लेकर बच्चों को ढ़ोने हेतु नई गाड़ी अवश्य रखें।

आयुक्त ने कहा कि गाड़ियों पर ओवरलोडिंग नही होनी चाहिए अर्थात क्षमता से अधिक न बैठाया जाए। दो पहिया वाहन पर बैठने वाले तथा चलाने वाले को हेल्मेट पहनना अति आवश्यक है तथा चार पहिया वाहन चालक वाहन चलाते समय सीटबेल्ट का प्रयोग करें। आयुक्त ने कहा कि सड़क दुर्घटना रोकने हेतु गड्ढ़ा मुक्त सड़क करने के साथ ही मोड़ों पर साइन बोर्ड लगाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होने इस कार्य मे जन सहयोग की सक्रीय भागीदारी की अपेक्षा व्यक्त करते हुए बताया कि सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए जागरूकता अभियान के रूप मे सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। अन्त मे उन्होने कहा कि सड़क सुरक्षा सिर्फ नारा ही नही, अपनी जीवन शैली बनायें। बैठक का संचालन आरटीओ दरोगा सिंह ने किया।

By- रणविजय सिंह

 

Sunil Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned